मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का रहस्य | Mehandipur Balaji Temple Information In Hindi

Mehandipur Balaji Temple In Hindiमेहंदीपुर बालाजी मंदिर भारत के राजस्थान राज्य के दौसा जिले में स्थित भगवान हनुमान को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भारत में इतना लोकप्रिय है कि हर साल दूर-दूर से तीर्थयात्री इस मंदिर में आते रहते हैं। हनुमान जी को बालाजी के नाम से भी जाना जाता है और उनके मंदिर के सामने सियाराम को समर्पित एक मंदिर भी है जिसमें सियाराम की एक सुंदर मूर्ति है। माना जाता है कि मेहंदीपुर बालाजी मंदिर भक्तों को बुरी आत्माओं और परेशानियों से बचाता है।

Mehandipur Balaji Temple Information In Hindi
Mehandipur Balaji Temple Information In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में आने वाले भक्त बालाजी को बूंदी के लड्डू और भैरव बाबा को उड़द की दाल और चावल चढ़ाते हैं जो उन्हें भुत प्रेत की बुरी आत्माओं से आजादी दिलाते हैं। शनिवार और मंगलवार के दिन मंदिर में भीड़ बहुत अधिक होती है क्योंकि ये बालाजी के सबसे खास दिन होते हैं। अगर आप मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें, जिसमें हम राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के इतिहास, कहानी, रहस्य और दर्शन के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

चलिए जानते हैं Mehandipur Balaji Temple Information In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी की कहानी | Mehandipur Balaji Temple Story In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में तीन देवताओं की पूजा की जाती है। लेकिन इस मंदिर में मुख्य रूप से हनुमान की पूजा की जाती है और इसके अलावा प्रेतराज और भैरव की भी पूजा की जाती है। माना जाता है कि मंदिर के इन तीनों देवताओं का भूत-प्रेत से संबंध है। कहा जाता है कि मंदिर में पूजी गई बालाजी की मूर्ति अपने आप प्रकट हो गई थी। कहा जाता है कि इस स्थान पर हनुमान जी की लीलाएं बचपन से ही शुरू हो गई थीं, इसलिए इस मंदिर को मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के नाम से जाना जाता है। भक्तों का मानना है कि इस मंदिर में बालाजी की शक्ति है जो भुत-प्रेत के चंगुल में फंसे लोगों को ठीक करती है। अगर आप लौकिक शक्तियों या भूतों पर विश्वास नहीं करते हैं तो इस मंदिर में आने के बाद आप इन सब बातों पर विश्वास करने लगेंगे।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का इतिहास | Mehendipur Balaji Temple History In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और इस मंदिर का अपना एक समृद्ध और दिलचस्प इतिहास है। आपको बता दें कि इस मंदिर का इतिहास करीब 1000 साल पुराना है। मान्यताओं के अनुसार अरावली पहाड़ियों के बीच में भगवान हनुमान की जो मूर्ति स्वयंभू है, उसे किसी ने नहीं बनाया है। बताया जाता है कि जिस स्थान पर आज यह मंदिर स्थित है, वहां पहले घना जंगल था और श्री महंत जी के पूर्वज बालाजी की पूजा करने लगे थे। कथा के अनुसार एक दिन हनुमान जी, बालाजी और प्रेतराज तीनों भगवान महंत जी के सपने में आए और उन्होंने महंत जी से अपनी सेवा करने को कहा। इस घटना के बाद उन्होंने यहां भगवान हनुमान की पूजा शुरू कर दी।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का रहस्य | Mehandipur Balaji Temple Mystery In Hindi

राजस्थान में मेहंदीपुर बालाजी को जादुई शक्तियां कहा जाता है और यहां की यात्रा बुरी आत्माओं को दूर भगाती है, इसलिए हजारों श्रद्धालु हर दिन इस तीर्थ स्थल पर जाते हैं।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में रहस्यमयी अनुभव

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के दर्शन करना और यहां भूत-प्रेत से पीड़ित लोगों को देखना आपको किसी हॉरर फिल्म की याद दिला सकता है, लेकिन यहां आने वाले कई भक्तों ने यहां आने के बाद अपने परिवेश में बदलाव का अनुभव किया है। यह मंदिर राजस्थान में स्थित है जहां बहुत गर्म जलवायु है लेकिन यहां आने के बाद आपको कुछ पलों के लिए अपनी पीठ पर ठंडक महसूस होगी। यहां आने के बाद श्रद्धालुओं को काफी भीड़ का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। आप चाहे किसी भी दिन बालाजी के इस मंदिर के दर्शन करने आ जाएं तो भी आपको यहां हमेशा भीड़ ही मिल जाएगी।

मेहंदीपुर बालाजी में आती है भूतों के जोर से चिल्लाने की आवाजें

जहां एक तरफ आपको किसी भी मंदिर में घंटियों की आवाज सुनाई देती है, लेकिन जैसे ही आप मेहंदीपुर बालाजी मंदिर परिसर में कदम रखेंगे, आपको यहां मौजूद महिलाओं और पुरुषों के चीखने-चिल्लाने की आवाज सुनाई देने लगेगी। यहां पीड़ितों की चीखें आपको डरा सकती हैं। इनके अंदर मौजुद भुत प्रेत मानवता को हिला देने वाले रहस्यमयी घटनाओं को अंजाम देते है। इसके बाद उनको मेहंदपुर बालाजी मंदिर में लाया जाता है।

महेंदीपुर बालाजी मंदिर में कोई प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की जहाँ एक ओर भारत के मंदिर प्रसाद चढ़ाने के लिए जाने जाते हैं वहीं महेंदीपुर बालाजी मंदिर एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है। जैसे ही आप मंदिर परिसर में कदम रखते हैं, छोटे विक्रेता आपको प्रसाद बेचने की कोशिश करते हैं। बता दें कि यहां आपको काली गेंद लेनी है क्योंकि इसे मना करना अशुभ माना जाता है। हालाँकि यह गेंद खाने के लिए नहीं है, इसे आग में फेंकना होता है।

संकट मोचन हनुमान मेहंदीपुर बालाजी मंदिर

मान्यता है कि यहां हनुमान जी भक्तों को सभी संकटों से मुक्ति दिलाते हैं। मंदिर के चारों ओर छोटे विक्रेताओं द्वारा दी जाने वाली एक काली गेंद को किसी के शरीर के चारों ओर लपेटकर आग में फेंक दिया जाता है। इसके बाद संकटमोचन हनुमान जी से उनके सभी संकटों को दूर करने का आशीर्वाद मांगा जाता है।

कमजोर दिल वाले लोगों के जाने के लिए नहीं है मेहंदीपुर बालाजी मंदिर

इसमें कोई शक नहीं कि यह जगह कमजोर दिल वालों को डरा सकती है। इस मंदिर के परिसर में प्रवेश करते ही आप अपने आसपास के वातावरण में बदलाव महसूस कर सकते हैं। मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की वास्तुकला, इसकी कहानी और विशिष्टता को दर्शाती है। मंदिर में आने के बाद आपको अपने आसपास नकारात्मकता जरूर महसूस होगी। आपको बता दें कि इस मंदिर में कुल चार कमरे हैं, जिनमें से पहले दो में हनुमान और भैरव की मूर्तियां हैं, लेकिन आखिरी हॉल में जाने के बाद आपको एक भयानक अनुभव हो सकता है। यहां आप कई पुरुषों और महिलाओं को सिर पीटते और हिलाते हुए देख सकते हैं। आप उनमें से कुछ को लोहे की जंजीरों से बंधे हुए देख सकते हैं जो जोर-जोर से चिल्ला रहे हैं।

इसे भी पढ़ें -  जयपुर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल

मेहंदीपुर बालाजी से वापस आते समय पीछे मुड़ कर कभी नहीं देखें

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर से वापस जाते समय यहां से कोई भी प्रसाद, जल या खाने का सामान अपने साथ नहीं लेकर जाएं। यहां मंदिर में किसी भी अनजान व्यक्ति से बात करने से बचें क्योंकि किसी पीड़ित व्यक्ति को छूने से आप भी भुत-प्रेत से प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा जब आप मंदिर से बाहर निकलें तो कभी पीछे मुड़कर न देखें क्योंकि क्या पता कोई बुरी आत्मा आपको देख रही हो और आप उसे आमंत्रित कर रहे हों। जिसके कारण उस भूत प्रेत की आत्मा आपके साथ आ जाये। 

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में होने वाले अनुष्ठान | Mehandipur Balaji Temple Rituals In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में रोजाना पवित्र अनुष्ठान और जरूरतमंदों को भोजन देना शामिल है। मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के लिए विशिष्ट कुछ अनुष्ठान हैं जो तीर्थयात्रियों द्वारा किए जाने चाहिए और सही क्रम का पालन करना चाहिए। बता दें कि मंदिर में किए जाने वाले अनुष्ठानों को मोटे तौर पर तीन भागों में बांटा जा सकता है।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में दर्खास्त | Mehendipur Balaji Temple

इस रस्म के लिए आपको मंदिर के बाहर किसी भी दुकान से छोटे-छोटे लड्डू खरीदने होंगे। आपको इन लड्डुओं की दो थालियां दी जाती हैं। आपको बस इन थालियों को मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के सामने खड़े पुजारियों को भेंट करना है। प्रत्येक थाली में लगभग 4-5 लड्डू होते हैं, जितने लड्डू चाहिए वे उठा लेंगे और प्रभु के सामने जलती हुई आग में छोड़ देंगे। दुर्खस्ता का समय सुबह की प्रार्थना के बाद और शाम की प्रार्थना से पहले होता है। मिलने के बाद आपको आगे बढ़ना है और प्रेतराज सरकार और कोतवाल भैरव जी के लिए भी यही करना है। अंतिम प्रसाद के बाद बचे हुए लड्डू को फेंक देना है और फेंकते समय पीछे मुड़कर नहीं देखना है।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में अर्जी लगाना | Mehendipur Balaji Mandir

मंदिर के बाहर स्थित किसी भी दुकान से आवेदन लेना होता है, जिसके लिए आपको 270 रुपये देने होते हैं। इसमें 1.25 किलो लड्डू, 2.25 किलो उड़द की दाल और 4.25 किलो उरद की दाल होती है। यह भोग दो अलग-अलग डिब्बों में प्रेतराज और कोतवाल भैरव जी को लगाया जाता है।

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में भोग | Mehendipur Balaji Mandir

मंदिर में दर्शन कर वापस जाने से पहले यदि आपकी कोई मनोकामना है तो मनोकामना पूरी होने के बाद आपको अपने संकल्प के अनुसार बालाजी को भोग लगाना है। आप किसी भी मंगलवार और शनिवार को भोग लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम जयपुर

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का समय | Mehandipur Balaji Temple Timing In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर 24 घंटे खुला रहता है। जहाँ भक्त किसी भी समय आ सकते है। 

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के नियम | Mehandipur Balaji Temple In Hindi

  • जब भी आप मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में दर्शन करने जाएं तो अंदर के अनजान लोगों को छूने या बात करने से बचें।
  • मंदिर के अंदर कुछ भी खाना या पीना नहीं है।
  • मेहंदीपुर बालाजी मंदिर जाने से पहले कभी भी प्याज, मांस या मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करें।
  • मंदिर से घर वापस जाते समय कोई भी प्रसाद या खाने का सामान नहीं लेकर जाएं।
  • मंदिर से बाहर जाते समय कभी पीछे मुड़कर न देखें, क्या पता कोई बुरी आत्मा आप पर नजर रख रही हो। और वह बुरी आत्मा आपके साथ हो जाए। 
  • जब आप अपने घर वापस जाएं तो खाने का पैकेट और पानी की बोतल खाली कर दें। अपने साथ कोई भी खाने की चीज नहीं लेकर जाए।  

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के पास खाने के लिए भोजन स्थान | Mehandipur Balaji Temple In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के नियम के अनुसार आपको मंदिर परिसर के अंदर कुछ भी खाने या पीने की अनुमति नहीं है। और यहां किसी को भी खाना देना भी मना है। यह भी सलाह दी जाती है कि गांव छोड़ने से पहले अपना खाना और पानी की बोतलें खाली कर लें। अगर आप मेहंदीपुर बालाजी मंदिर के दर्शन करने जा रहे हैं तो मंदिर के आसपास कुछ रेस्तरां उपलब्ध हैं जहां आप भोजन कर सकते हैं। यहां स्थित एक सुरभि फूड प्लाजा काफी प्रसिद्ध है जहां आप शुद्ध शाकाहारी भोजन कर सकते हैं। यह फूड प्लाजा अपने पराठों के लिए आसपास के क्षेत्र में काफी मशहूर है।

 इसे भी पढ़े  :- 

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर कैसे जाये | How To Reach Mehandipur Balaji Temple In Hindi

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, राजस्थान राज्य के दौसा जिले में स्थित है। बता दें कि यह मंदिर मेहंदीपुर गांव में स्थित है जो जयपुर से 99 किमी दूर है। आप सड़क, हवाई और रेल मार्ग से मंदिर की यात्रा कर सकते हैं, जिसका पूरा विवरण नीचे दिया गया है।

हवाई जहाज से

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का निकटतम हवाई अड्डा जयपुर हवाई अड्डा है जो दिल्ली और आगरा हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जयपुर एयरपोर्ट से मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको कार या बस से यात्रा करनी होगी।

ट्रेन से

यदि आप मेहंदीपुर बालाजी मंदिर जाते हैं तो जयपुर रेलवे देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप बस या टैक्सी की मदद से रेलवे द्वारा मेहंदीपुर बालाजी मंदिर तक पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग से

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर जयपुर, आगरा और दिल्ली रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मंदिर के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध है, जो इसे रोड मार्ग से जोड़ती है। आप अलवर-महवा या मथुरा-भरतपुर-महवा राजमार्ग से कार द्वारा मंदिर तक पहुँच सकते हैं।

जयपुर के प्रमुख मंदिर और धार्मिक स्थल 

  • बिरला मंदिर 
  • गलता जी मंदिर 
  • अक्षरधाम मंदिर 
  • गोविंद देव जी मंदिर 
  • जगत शिरोमणि मंदिर 
  • मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर

जयपुर में घूमने के लिए प्रमुख जगह 

  • सांभर झील 
  • चोखी ढाणी 
  • राज मंदिर सिनेमा 
  • अमर जवान ज्योति

जयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल 

जयपुर में देखने के लिए प्रमुख देखने लायक स्थान 

  • चांद बावड़ी 
  • वृंदावन गार्डन 
  • मसाला चौक 
  • चांदपोल 
  • स्टैचू सर्किल जयपुर 
  • सेंट्रल पार्क जयपुर 
  • विद्याधर गार्डन 
  • कनक वृंदावन गार्डन 
  • जवाहर कला केंद्र 
  • जूलॉजिकल गार्डन जयपुर 
  • माधवेंद्र पैलेस स्कल्पचर पार्क 
  • ईसरलाट या सरगासूली टॉवर 

जयपुर के प्रमुख उत्सव और त्योहार

  • पतंग महोत्सव 
  • एलीफेंट फेस्टिवल 
  • साहित्य उत्सव


इस लेख में आपको मेंहदीपुर बालाजी मंदिर की यात्रा से जुड़ी जानकारी जाननी है, हमें कमेंट में बताना न भूलें कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा।

इसी तरह की और जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए, आप हमें फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Friends, हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। ‘मेहंदीपुर बालाजी का इतिहास और पूरी जानकारीMehandipur Balaji Temple In Hindi‘ कहानी को Facebook Twitter Whatsapp InstaGram TeleGram पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। कृपया comments के माध्यम से बताएं कि आपको Chudail Ki Kahani कहानी कैसी लगी।

नई भूतिया कहानियां पढ़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज Rahasyo ki Duniya को Like और Follow करें।

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म