मुंबई की सबसे डरावनी जगह - मुकेश मिल्स मुंबई स्टोरी इन हिन्दी | Mukesh Mills Mumbai Story In Hindi

मुकेश मिल्स को भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे भुतहा स्थानों में से एक है। जहाँ कुछ सालों पहले कपडे बनते थे आज वो एक खंडहर बना है जहा रात में तो दूर दिन में भी जाने से डरते है।

जहाँ भूतिया फिल्मों की शूटिंग होती थी।  लेकिन आज न शूटिंग होती है न ही कपडे सिले जाते है। वर्तमान में परिंदा भी जाने से डरता है। 

आइये जानते है भारत के सबसे भुतहा स्थान मुकेश मिल्स के बारे में। 

mukesh mills mumbai story in hindi

मुकेश मिल्स मुंबई  | Mukesh Mills Mumbai

मुंबई एक ऐसा शहर माना जाता है जो कभी रुकता नहीं है। ऐसे शहर के बारे में कहना मुश्किल होगा की यहाँ कोई ऐसी भी जगह है जहा भूतों का बसेरा है। उन्ही में से एक जगह है मुकेश मिल्स। जिसे भूतों का बसेरा भी कहते है। अकसर यहाँ अजीबो गरीब घटनाए होती रहती है। मुकेश मिल्स लगभग 158 साल पुरानी है।

mukesh mills mumbai story in hindi

इसके बारे में कहा जाता है की इस मिल में कई लोगो की आत्माएं भटकती रहती है जिसके कारण यहाँ कोई आता भी नही। इन्ही कारणों की वजह से मुकेश मिल्स को भारत की सबसे डरावनी जगहों में आता है।

मुकेश मिल्स हाउंटेड स्टोरी  | Mukesh Mills Mumbai Story In Hindi

मुकेश मिल्स का निर्माण 1852 में हुआ था। ये मिल लगभग 10 एकड़ जमीन में फली हुई है। पहले यहाँ पर बहुत बड़ी मात्रा में कपडे बना करते थे। फिर अचानक से 1970 में इस मिल में एक बड़ा शार्ट सर्किट हुआ जिसके कारण यह मिल पूरी तरह झुलस गयी।

mukesh mills mumbai story in hindi

इसे फिर दो सालों में ठीक किया गया पर फिर से यह आग से बुरी तरह जली। इस मिल का हर कोना आग की चपेट में आया और यह मिल राख बन गयी। जिसमे कई लोगो की मौत हुई। इसके बाद से ही मुकेश मिल्स एक खंडहर में तब्दील हो गयी। 

मुकेश मिल्स हिस्ट्री इन हिन्दी | Mukesh Mills History in Hindi

1984 में इस मिल को हॉन्टेड मूवीज की शूटिंग के लिए किराये लिया गया। यह मिल मुंबई में N A मार्ग पर है। मुकेश मिल्स के आस पास का माहौल बिलकुल शांत है। जिस कारण कोई मुकेश मिल्स के पास भटकता भी नहीं।

mukesh mills mumbai story in hindi

यह मिल भूतिया फिल्मों की शूटिंग के लिए भी काम आती हैं। इस जगह पर बहुत सी भूतिया फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ फ़िल्मकार यहाँ आने से डरते है। उन्हें डर है की भूत उन्हें नुकसान पहुंचा सकते है।

मुकेश मिल्स हाउंटेड स्टोरी | Mukesh Mills Mumbai haunted story in hindi

मुकेश मिल्स में शूटिंग करे हुए एक निर्देशक रेंसिल डिसिल्वा ने बताया की इस मिल के अंदर एक चमनी है। वहां एक पीपल का पेड़ है। कहते है की इस पीपल के पेड़ पर भूतो का निवास है। मुकेश मिल्स के बारे में ऐसे बहुत से दावे किये गए है की यह भूतिया है। इस मामंलो में कितनी हकिकत है या ये मामले अफ़वाए है इस बारे में कहना मुश्किल होगा।

mukesh mills mumbai story in hindi

लोगो को यहाँ भूतो के रहने का अहसास होता है। कहा जाता है की किसी भूतिया फिल्म की शूटिंग के दौरान लड़की को भूतो ने पकड़ लिया। वह इतनी डरावनी लगने लगी की यूनिट वालो के रोंगटे खड़े हो गए। वह लड़की भूतिया फिल्मो से ज्यादा डरावनी लगने लगी।

बॉलीवूड क्यों डरता है मुकेश मिल्स से | Mukesh Mills Real Story In Hindi

2015 में बानी फिल्म बदलापुर की कुछ शूटिंग मुकेश मिल्स में हुयी थी। शूटिंग के दौरान  और एक्ट्रेस यामी गौतम साथ साथ रहते थे क्योकि उनको किसी आत्मा का एहसास होता था। 

कुछ दिनों बाद फिल्म की टीम में से एक लड़की अजीबों-गरीब हरकते करने लगी। और उसके व्यवहार में मर्दाना स्वाभाव दिखने लगा उसकी आवाज पुरुषों जैसी हो गयी और वह जोर-जोर से  चिल्लाने लगती - "भाग जाओ यहाँ से ये हमारा घर है.....  ये जगह हमारी है।"

mukesh mills mumbai story in hindi

उसके बाद उसको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। लेकिन उसकी हालत में कुछ सुधर नहीं हुआ।  और कुछ दिनों के पश्चात् उसकी मृत्यु हो गयी। बॉलीवुड के अन्य अभिनेताओं के साथ भी भूतिया घटनाएं घटित हो चुकी है। ऐसा ही किस्सा एक्ट्रेस बिपाशा बासु और एक्टर इमरान हाशमी के साथ भी हो चूका है। आज बॉलीवुड का कोई भी एक्टर मुकेश मिल्स में शूटिंग करने से डरता है। 

भूत प्रेतों की घटनाओं के चलते मुकेश मिल्स को फिल्मों की शूटिंग के लिए भी बंद कर दिया गया है। आज मुकेश मिल्स खंडहर है।  मुकेश मिल्स को देखकर मन में अनचाहा डर बैठने लगता है और दिल मुकेश मिल्स से दूर चले जाने का करता है। मुकेश मिल्स Top Most Haunted Places में शामिल किया गया है। 

Friends, यदि आपको ‘मुकेश मिल्स मुंबई स्टोरी इन हिन्दी | Mukesh Mills Mumbai Story In Hindi | Haunted Places In Delhi‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

अब पाइये रहस्यों की दुनिया - Rahasyo ki Duniya की जानकारी Facebook पर भी, अभी हमारे फेसबुक पेज को click here ˃˃ करे

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म