खुनी दरवाज़ा का रहस्य | Khooni Darwaza Haunted Story In Hindi

खुनी दरवाजा (Khooni Darwazaनाम अजीबो–गरीब कहानियों से संबंधित है। खूनी दरवाजा दिल्ली गेट के नजदीक बहादुर शाह जफर मार्ग पर बना है। इस द्वार को मुस्लिम साम्राज्य के संस्थापक शेरशाह सूरी ने फिरोजाबाद के लिए बनवाया था। जो काबुली बाजार के नाम से मशहूर है। क्योंकि इस द्वार से अफगानिस्तान से आने वाले लोग गुजरते हैं।

खुनी दरवाज़ा का रहस्य

यह दरवाजा 15.5 मीटर ऊंचा दिल्ली के क्वार्टरजाइट पत्थर से बना हुआ है। खुनी दरवाज़ा (Khooni Darwazaके तीन स्तर है। इसमें सीढ़ीयो के माध्यम से जाया जाता है। बहादुर शाह ज़फ़र ने 22 सितंबर 1857 में आत्मसमर्पण के बाद ब्रिटिश नेता हडसन के माध्यम से मुग़ल वंश के तीन राजकुमारो का कत्ल कर दिया गया था। इसमें बहादुर शाह का बेटा मिर्जा मुगल और खरीद केंद्र और पोता मिर्जा अबू बख्र थे। इसके अलावा इस खुनी दरवाज़ा के बारे में कई अन्य किन्वदन्तिया‌‍‌‌‍‍‌ प्रचलित है।

खुनी दरवाजा | Khooni Darwaza Haunted Story In Hindi 

ऐसा भी माना जाता है कि अकबर के बेटे जहांगीर ने अब्दुल रहीम खानखाना जो अकबर के नवरत्नों में से एक थे। उनके बेटे को इस खुनी दरवाज़ा पर मरवा दिया गया था और उसके शरीर लटका दिया गया था ताकि वह सड़ जाए। जहांगीर ने अकबर के उत्तराधिकारी अब्दुल रहीम के बेटे को इसलिए मारा क्योंकि अब्दुल रहीम ने उसके खिलाफ बगावत की थी।

ऐसा भी कहते हैं कि औरंगजेब ने अपने भाई को राजगद्दी की दौड़ में पिछड़ दिया था तथा उसके सिर को इस खुनी दरवाज़ा पर प्रदर्शन के लिए लटका दिया था।

ऐसा भी कहते हैं कि जब उन्हें 1739 में नादिरशाह जो पारस के राजा थे। उन्होंने जब दिल्ली को लूटा था तब द्वार पर बहुत रक्तपात हुआ था। 1947 में स्वतंत्रता के पश्चात भी कुछ दंगों में खुनी दरवाज़ा पर बहुत रक्तपात हुआ था। पुराना किला स्थित कैंप की ओर जाते हुए कई शरणार्थियों को यहां पर मार डाला गया था।

यह खुनी दरवाज़ा आज भारतीय पुरातत्व विभाग के द्वारा संरक्षित स्मारक है। वर्ष 2002 में इस गेट पर घटी एक घटना के परिणाम से इस गेट को पूरी तरह सील कर दिया गया है तथा जनता के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Friends, यदि आपको ‘खुनी दरवाज़ा का रहस्य | Khooni Darwaza Haunted Story In Hindi‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

अब पाइये रहस्यों की जानकारी Facebook पर भी, अभी हमारे फेसबुक पेज को click here ˃˃ करे

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म