अमेजन जंगल का रहस्य | Amazon Forest In Hindi

दुनिया में बहुत सारे और ऐसे छुपे हुए हैं जो आज भी अनसुलझे है और हम आपको रहस्यों की दुनिया पर ऐसे ही अनसुलझे अनगिनत रहस्य के बारे में आपको बताते है। हम सभी जानते हैं कि दुनिया में संसार विविधताओं और विचित बताओ सही विचित्र तारों से भरा पड़ा है।

अमेजन-जंगल-का-रहस्य-1

संसार को किसी अद्भुत और परम शक्ति ने निर्मित किया है। आज हम आपको इस संसार को बनाने वाले परमेश्वर की एक अद्भुत रचना या यूं कहे कि एक अद्भुत रहस्य के बारे में आपको बताने वाले है। और यह रहस्य अपने आप में एक अनोखी दुनिया है। यह जगह बहुत सुंदर होने के साथ-साथ डरावनी भी है। यह जगह अलग-अलग तरह के खौफनाक रहस्य से भरी पड़ी है।

अमेजन जंगल का रहस्य | अमेजन के जंगल का रहस्य

रहस्य से भरी अमेजन जंगल(रहस्य) जगह को देखने वाले आज भी डर जाते है। यह जगह विषैले जीव-जंतु से भरी हुई है। यहां पर परमेश्वर ने विचित्र रहस्य को अलग-अलग रंगों से रंगा है। दूर तक फैली हुई हरियाली में हरे रंग और विशाल जल से भरी हुई नदी में नीला रंग प्रकृति को रहस्यमई बनाता है। यहां पर पेड़-पौधे एक दूसरे के कंधों पर लदे हुए है। यहां पर एक दो नहीं बल्कि अरबों की संख्या में पेड़-पौधे है। आसमान को छू लेने वाले पेड़ों की छाया हजारों लाखों तक फैली हुई है। जिसे देखकर ऐसा लगता है कि इन वृक्षों ने यह जिद पकड़ी है कि सूर्य की रोशनी को धरती तक नहीं पहुंचने देंगे। इस कारण इस भयानक और रहस्यमई जंगल में दिन के समय भी घना अंधेरा रहता है।

अमेजन-जंगल-का-रहस्य

यहां की प्रकृति ही नहीं बल्कि यहां पर रहने वाले प्राणी भी भयभीत करने वाले और रहस्यमई है। यहां पर रहने वाले जीव जंतुओं के साथ इंसान भी मरने मारने को आतुर रहते है। इन इंसानों के अद्भुत बल को देखकर ऐसा लगता है, मानो वह सभी महाभारत के वीर अभिमन्यु की तरह अपने हाथों में बल और शक्ति लेकर पैदा हुए है। इस जंगल में हर कदम कदम पर मौत का डरावना मंजर दिखाई देता है।

इस जंगल का खौफनाक सच जो पूरी दुनिया में जाना जाता है हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे खतरनाक और रहस्यमई अमेजन के जंगलों की। जिसको वंडर ऑफ द वर्ल्ड के नाम से भी जाना जाना है दुनिया में सबसे खतरनाक जंगल है क्षेत्रफल की दृष्टि से अमेजन का जंगल पृथ्वी का सबसे बड़ा जंगल है जो एक विशाल देश की भांति दिखाई देता है यह माना जा सकता है कि अमेजन का जंगल विश्व का एक विशाल प्राकृतिक देश है।

जंगलों में रहने वाले जीव जंतुओं और इंसानों का अपना एक अलग साम्राज्य है। विश्व के सबसे खौफनाक रहस्यमई अमेजन के जंगलों में रहने वाले आदिवासी कबीले है। यह कबीले बाहरी दुनिया से बिल्कुल अनजान और बेखबर है। अमेजन के जंगलों में रहने वाले कभी नहीं जानते कि सड़कें क्या होती हैं, इंटरनेट क्या होता है, बिजली,मकान क्या होता है। सभ्यता और विज्ञान की खोजें, इन आदिवासी कबीलों से बहुत दूर है। इन कबीलों की सिर्फ एक ही पहचान है और वह है अमेजन का जंगल

अमेजन के जंगलों में रहने वाले कबीले आज भी आदिमानव की तरह प्रकृति की गोद में रहते है। उनकी जिंदगी आदिमानव की तरह रहस्य और रोमांच से भरी हुई है। कहा जाता है कि अमेजन के जंगलों का अस्तित्व तब से है जब से इस सृष्टि की रचना हुई है पृथ्वी के अस्तित्व में आने के अरबों खरबों वर्ष बाद लोग अमेजन के जंगल को खोज पाए थे। 

अमेजन जंगल कहां है | Amazon Jungle kahan hai

अमेजन जंगल कहां है? रहस्यमई खौफनाक दुनिया का एक अद्भुत जंगल जो अमेरिका से ब्राजील तक लगभग 9 देशों में फैला हुआ है। अमेजन के जंगलों से ब्राज़ील, कोलंबिया, पेरु, वेनेजुएला, बोलिविया, इक्वेडोर, सुरनाम, गुयाना और फ्रेंच गुयाना
जुड़े हुए है। अमेजन के जंगल का क्षेत्रफल लगभग 55000000 किलोमीटर है। खौफनाक अमेजन जंगल का क्षेत्रफल इतना बड़ा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा 9 वां देश बन सकता है। 

दुनिया में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन का स्रोत अमेजन का जंगल है। बताया जाता है कि पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक ऑक्सीजन का 20% ऑक्सीजन की आपूर्ति अमेजन जंगल करता है। इस कारण खौफनाक अमेजन जंगल को धरती का फेफड़ा भी कहा जाता है। 

 भूतिया कहानियां  :-

भरा मंजूर है यहां विभिन्न नेताओं से भरा मंजर है यहां

अमेजन जंगल का प्राकृतिक के अद्भुत और अनोखे रहस्य से बना हुआ है। यहां पर चारों तरफ है विश्वसनीय दृश्य दिखाई देते है। यहां के पेड़-पौधे, मछलियां, मेंढक, पक्षी, कीड़े-मकोड़े, नदिया आदि सभी अपने अनोखे रंग और आकार के कारण इंसानों को आश्चर्यचकित करते रहते है।

विश्व का सबसे बड़ा सांप एनाकोंडा रहता है। यहां अमेजन के जंगल में बहने वाली नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। जंगल अमेजन जंगल में बहने वाली नदी की लंबाई करीब 68 किलोमीटर से भी ज्यादा है। भौगोलिक वैज्ञानिकों ने पाया है कि अमेजन नदी की कई सैकड़ों सहायक नदियां है। जो 8 देशों में मौजूद है इन सहायक नदियों की श्रंखला 18 देशों में फैली हुई है। खौफनाक अमेजन नदी के जल में सैकड़ों विचित्र जीव-जंतु, मछलियां, कीड़े-मकोड़े और मगरमच्छ पाए जाते है।

एक खोज में पाया गया है कि अमेजन नदी में सैकड़ों हजारों की हजारों की संख्या में मछलियों की खतरनाक प्रजातियां पाई जाती हैं जो इंसानों को जिंदा निगल सकती है। 

अमेजन-जंगल-का-रहस्य

अमेज़न नदी में दुनिया का सबसे बड़ा एनाकोंडा भी पाया जाता है अमेजन नदी बोलिया ब्राजील और पेरू मैनेज वेला कोलंबिया सुरीनाम गुयाना आदि देशों में फैली हुई है अपनी अमेजन नदी विशाल होने के कारण पृथ्वी पर जल का एक बहुत बड़ा स्रोत है। 

अमेज़न जंगल के इंसान महाबली भीम की तरह बलशाली है। अमेजन जंगल में रहने वाले व्यक्ति महाबली भीम की तरह विशाल और बलशाली है। अमेजन के जंगल में वो ही इंसान रह सकता है जो कदम-कदम पर खतरों का सामना करने की हिम्मत रखता हो। अमेजन के जंगलों में रहने वाले आदिवासी लोगों में अद्भुत शक्ति और निडरता है। जिसके कारण वह अपने रास्ते में मिलने वाले जहरीले सांपों, विष-खोपड़ा, बिच्छू, अजगर आदि को हाथों में उठा कर उनको पत्थर पर मार कर खत्म कर देते है। और उनकी गर्दन को मरोड़ कर उनको खत्म कर देते है। 

यह भी पढ़ें मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का रहस्य

इसी प्रकार अमेजन के जंगलों में रहने वाले आदिवासी लोग, अमेजन के खूंखार जानवरों के मुंह में हाथ डालकर उनकी जाड़ों को फाड़ डालते है और नरभक्षी की तरह है। इन जानवरों को मार डालता है इसीलिए कहा जाता है कि अमेजन के आदिवासी कबीले महाबली भीम की तरह बलशाली और विशालकाय है। यहां के आदिवासी लोग इस बात को जानते हैं कि अमेजन का जंगल विषैले जीव जंतु से भरा पड़ा है। 

जिसके कारण उन्हें हर कदम कदम पर मौत का सामना करना पड़ता है। लेकिन इन सबके बावजूद आदिवासी कबीले हम अमेजन जंगल को छोड़कर कभी नहीं भागते, क्योंकि वह लोग अमेजन जंगल को ही अपनी दुनिया मानते है। आदिवासी कबीले बाहरी दुनिया की दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं करते। यह कभी नहीं कभी नहीं चाहते कि कोई बाहरी इंसान उनके घर (अमेजन जंगल) में प्रवेश करें। जो भी व्यक्ति अमेजन के जंगलों में जाता है। उस पर यह आदिवासी कबीले जानलेवा हमला करते है और वह व्यक्ति उनका शिकार बन जाता है।

कहा जाता है कि एक बार ब्राजील के कुछ वैज्ञानिक अमेजन जंगल में खोज करने के लिए गए थे, लेकिन वह लोग जंगल में कहीं गायब हो गए। उनका कहीं भी पता नहीं चला। बताया जाता है कि वे लोग अमेजन जंगल के आदिवासी कबीले के चंगुल में फस गए, जिसके पश्चात आदिवासी लोगों ने उन्हें अपना भोजन बना लिया

 इसे भी पढ़े  :- 

अमेजॉन जंगल के बारे में

अमेज़न जंगल की चींटी भी हाथी की जान ले सकती है। यह बात बिल्कुल सच है कि खौफनाक और रहस्यमई अमेजन जंगल में पाए जाने वाले जीव-जंतु बहुत ही भयानक और डरावने है। अमेजन जंगल में पायी जाने वाली बुलेट चींटी इतनी जहरीली है, कि उसके एक बार काटने पर विशालकाय हाथी भी तुरंत मर सकता है। बुलेट चींटी का डांक एक बंदूक की गोली के समान आघात करता है। जिससे किसी भी इंसान या जानवर की मृत्यु हो सकती है। 

अमेजन-जंगल-का-रहस्य

अमेजन जंगल के सबसे खूबसूरत दिखने वाले मेंढक का सच बहुत ही भयानक है। जब आप अमेजन के जंगल में पाए जाने वाले इन मेंढक को को आप देखेंगे तो वह इतने सुंदर होते है कि वह आपको आकर्षित करने लगेंगे  क्योंकि इनके शरीर का रंग हरा पीला दिखाई देता है, लेकिन अगर इनको को अगर कोई छू लेता है तोइनका विष किसी की भी जान ले सकता है। 

खौफनाक जीव ब्लैक कैमन अचानक हमला करता है। अमेजन जंगल में एक या एक दो नहीं बल्कि हजारों लाखों ऐसे विचित्र जीव है, जो अपने आप में रहस्यमई और अदभुत है और वह जानवर पूरे अमेजन के जंगल में आतंक मचाए हुए है।

ऐसे ही एक जीव ब्लैक कैमन नाम का एक मगरमच्छ जो दिखने में इतना काला होता है कि लगता है जैसे किसी वृक्ष की परछाई पानी में दिखाई दे रही हो। अपने इस अनोखे रंग के कारण यह लोगों को दिखाई नहीं देता और यह छुपकर अचानक से किसी पर भी हमला कर देता है और उसे अपना शिकार बना लेता है।

अमेजन के जंगल में आसमानी आफत भी कम नहीं है। अमेज़न जंगल की धरती और आसमान दोनों ही खौफनाक है। अमेजन के जंगलों में पाए जाने वाले जीव-जंतु के साथ-साथ अमेजन के आसमान में उड़ने वाले पक्षी भी बहुत खतरनाक और जहरीले होते है। इन पक्षियों में एक ईगल नाम का एक पक्षी है, जो जीव जंतुओं को जिंदा उठा ले जाता है और उन्हें मार डालता है।

विचित्र जलवायु परिवर्तन (कभी तेज बारिश कभी सूखा तो कभी आग लगती है)

रहस्यमई खौफनाक डरावने अमेज़न जंगल का रहस्य अभी तक अनसुलझा है। यहां की भौगोलिक वातावरण की विचित्रता को समझना असंभव है। अमेजन जंगल में कभी भीषण बारिश होती है, तो कभी तो ऐसा प्रतीत होता है मानो धरती को बहाकर ले जाएगी, तो कभी भीषण सूखा पड़ जाता है। दूर-दूर तक पानी की एक बूंद भी नहीं दिखाई देती। साल 2010 में अमेजन जंगल में सूखा पड़ गया था, जिसके कारण अमेज़न जंगल में पाए जाने वाले जीव-जंतु पशु-पक्षी बिलख उठे थे। इसी प्रकार पिछले साल अमेज़न जंगल में अचानक से अपने ही आप आग लग गई थी। जिसके कारण कई पेड़ झुलस गए थे।

अमेज़न जंगल का रहस्य, खोज कर्ताओं के लिए कौतूहल का विषय 

अपनी जान की बाजी लगाकर वैज्ञानिकों की कई टीमें आए दिन अमेजन के जंगल में जाती रहती है। यह वैज्ञानिकों की टीमें अमेजन जंगल के रहस्य का पता लगाने का पूरा प्रयास कर रही है, लेकिन अभी तक अमेजॉन की जंगल का 10% रहस्य भी हम इंसानों को पता नहीं चल पाया है।

खोजें अभी भी जारी है, कई वैज्ञानिक बताते है कि अमेजन जंगल की प्राकृतिक क्षमताओं का उपयोग कर हम ऐसी अदभुत जड़ी बूटियां बना सकते है। जिनके द्वारा एक मनुष्य 200 सालों तक जीवित रह सकता है।

Friends, आशा है आपको "अमेजन जंगल का रहस्य | Amazon forest in Hindi " में प्रदान की गई जानकारी अच्छी लगी होगी, जानकारी पसंद आने पर आप इसे Like कर ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें।

आप हमारे Facebook पेज को भी like कर लीजिये click here

ऐसी ही Indian History Related Information के लिए हमें Subscribe का लें

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म