उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर | Umaid Bhawan Palace Jodhpur Information In Hindi

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर :  जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस विश्व विख्यात है। जोधपुर में स्थित उम्मेद भवन पैलेस के साथ जोधपुर का अतीत बहुत ही आकर्षक और रोमांचकारी इतिहास जुड़ा है। उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का इतिहास और वर्तमान समय का एक अद्भुत संगम है। इसकी वास्तुकला और कलाकारी के लिए यह पैलेस बहुत लोकप्रिय है। 

Umaid Bhawan Palace Jodhpur

जोधपुर शहर के बीच में स्थित उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर रियासत का एक आईना है। वर्तमान में उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर को तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें से एक भाग वर्तमान में भी जोधपुर के शाही परिवार के अधीन है। अन्य दो भवनों में से एक को हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है एवं दूसरे को संग्रहालय बना दिया है जो शाही परिवार के इतिहास को दर्शाता है। 

विशाल चित्र पहाड़ी के ऊपर बना हुआ उम्मेद भवन पैलेस को चित्र महल भी कहते है। उम्मेद भवन पैलेस की सुंदरता को बढ़ाने के लिए यहां फूलों की विभिन्न प्रजातियों को लाकर एक सुंदर बगीचा बनाया गया है जिसके चारों तरफ हरियाली है।

आप उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर घूमने की ट्रिप बना रहे हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े और उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का इतिहास के बारे में जरूर जाने।

उम्मेद भवन जोधपुर का इतिहास | Umaid Bhawan Palace Jodhpur History In Hindi

राजस्थान के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों में से एक उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का इतिहास कई सालों पुराना है। जब इसके इतिहास की चर्चा होती है तो पता चलता है कि यह पैलेस लोगों का कल्याण करने के उद्देश्य से बनाया गया था। बताया बताया जाता है कि राठौड़ शासन के समय जोधपुर रियासत को लगातार 3 सालों तक सूखे का सामना करना पड़ा था जिस कारण मजदूर वर्ग और किसान वर्ग बहुत परेशान हो गए थे। पूरी रियासत में भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई थी तब किसानों और निम्न वर्ग के लोगों ने महाराजा के सामने गुहार लगाई।

जिसके बाद राजा ने सभी लोगों को रोजगार देने के लिए उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का निर्माण कार्य शुरू किया। वास्तुकार हेनरी वॉन लानचेस्टर ने नई दिल्ली के सरकारी परिसर की तर्ज पर उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर की डिजाइन बनाई थी। उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि इसमें पश्चिमी प्रौद्योगिकी के साथ-साथ, भारतीय शास्त्रीय वास्तु कला सुविधाओं को भी सम्मिलित किया गया था।

  

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य पीड़ित रियासत के सभी लोगों की मदद करना था इस कारण महल का निर्माण कार्य बहुत ही धीमी गति से कार्य चालू था। उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का निर्माण सन 1929 में शुरू हुआ जो सन 1943 में पूरा हो गया था। उस समय भवन के निर्माण में लगभग 3000 लोगों को नियमित रूप से रोजगार दिया गया था जिसमें तकरीबन 11 मिलियन रुपए की लागत आई थी।

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर की वास्तुकला | Umaid Bhawan Palace Jodhpur 

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर की वास्तुकला की बात करें तो इसे शानदार भवन को बख्श आर्ट्स शैली से बनाया गया था। इसके दो पंख हैं उम्मेद भवन पैलेस के अंदर लकड़ी पर सफेद पीले बलुआ पत्थर, बर मिट्टी की लकड़ी और मकराना संगमरमर का उपयोग किया गया था। 

इस महल में कुल 347 कमरे हैं। कई आंगन और लगभग 300 लोगों के बैठने की क्षमता वाला बैंक्विट हॉल था। एक सिंहासन कक्ष, जनता से मिलने के लिए दरबार हॉल, एक विशेष निजी बैठक कक्ष, एक मेहराबदार बैंक्वेट हॉल, निजी भोजन कक्ष, स्विमिंग पूल और स्पा, दो अद्वितीय संगमरमर स्क्वैश कोर्ट, एक पुस्तकालय, एक बॉलरूम, चार टेनिस कोर्ट और लंबे रास्ते शामिल है।

1971 में उम्मेद भवन पैलेस महल के एक हिस्से को होटल में बदल दिया गया। जिसमें लगभग 70 कमरे है। इसमें महाराजा और महारानी का सुइट भी सम्मिलित है। महाराजा की सुइट में काले संगमरमर का फर्श एवं घुमावदार दर्पण गुंबद है तथा महारानी सुइट में लकड़ी की छत और बगीचे का दृश्य बहुत ही शानदार दृश्य दिखाई देता है।

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर के महल | Umaid Bhawan Palace Jodhpur Information In Hindi 

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर पूरे राजस्थान राज्य का प्रमुख पर्यटक स्थल है। जो राजा की उदारता और कर्तव्यनिष्ठता का प्रतीक है। जिसको वर्तमान में तीन भागों में बांट दिया गया है। जो निम्न है:-

रॉयल निवास 

दुनिया के सबसे बड़े बड़े निजी आवासों में शामिल प्रसिद्ध उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर के गजसिंह और शाही परिवार का घर है जिसको जिसका इंटीरियर J.S द्वारा डिजाइन किया गया था।
 इसकी कला डेको डिजाइन में नॉर्बलिन एवं पूर्व की विंग में एक फ्रेश को सजा सिंहासन कक्ष है लेकिन महल का यह हिस्सा लोगों के लिए खुला नहीं है। यहां पर किसी भी आम आदमी को जाने की अनुमति नहीं है।

उम्मेद भवन पैलेस म्यूजियम 

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का एक हिस्सा आज म्यूजियम में बदल दिया गया है जो देश विदेश के पर्यटकों के लिए खुला रहता है। उम्मेद भवन पैलेस म्यूजियम इतिहासकारों को आकर्षित करता है। म्यूजियम में कलाकृति और विलासिता का एक भव्य संग्रहण है। 

Umaid Bhawan Palace Jodhpur    Umaid Bhawan Palace Jodhpur

Umaid Bhawan Palace Jodhpur

संग्रहालय में कांच और चीनी मिट्टी के बर्तन और स्मृति चिन्ह तेंदुए जैसे एक प्रतीकात्मक झंडे को रखा गया है जिससे राजा जसवंत सिंह ने स्वयं रानी विक्टोरिया को उपहार में दिया था। उम्मेद भवन पैलेस म्यूजियम में तस्वीरों और घड़ियों का एक विशाल संग्रहण है जो आज भी सबसे शानदार इंटीरियर को चित्रित करते है। 

संग्रहालय के सामने वाले बगीचे में महाराजा महारानी की क्लासिक कार्य हैं जिन्हें पर्यटक उम्मेद भवन पैलेस की यात्रा करते समय देख सकते है।

उम्मेद भवन पैलेस होटल

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर के हिस्सों को रॉयल निवास एवं म्यूजियम के साथ-साथ 1971 में एक होटल में भी बदल दिया गया था। जिसमें 70 कमरे है जो जहां महाराजा एवं महारानियों के सुइट भी है। यहां की सुइट और कमरों में हरे भरे बगीचों का एक शानदार नजारा दिखाई देता है जो किसी राज्य से कम नहीं लगता। 

यहां के मेहमानों की सुविधा के लिए परिसर में उच्च स्तर की सुविधाएं दी जाती है। अंदर ही एक रेस्तरां भी है जो शानदार भारतीय संलयन व्यंजन देता है। Jiva Grande Spa यहां के बेहतरीन  अनुभवों में से एक है। यहां बॉडी स्क्रब और रेप्स योगा एंड मेडिटेशन, आयुर्वेदिक थेरेपी, ब्यूटी ट्रीटमेंट और साइंस शामिल है।

सुविधाओं में इनडोर और आउटडोर किड्डी पूल कुछ बिलियर्ड्स एवं पूल टेबल, फिटनेस सेंटर, पॉकेट सुविधाएं, सीमेंटेड टेनिस, कोर्ट गोल्फ, अपोलो संगमरमर एस्कॉर्ट, घुड़सवारी आदि शामिल है। 24 घंटे On Call Doctor नर्स और विकलांग लोगों के लिए सुविधाएं भी हैं यहां के कमरों में रुकने के लिए आपको लगभग ₹22000 प्रति रात्रि देने होंगे।

Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images

Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images   Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images

Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images   Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images

Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images   Umaid Bhawan Palace Jodhpur Images

पैलेस की यात्रा में क्या करें

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर की यात्रा अपने दोस्तों या फैमिली परिवार के साथ करने जा रहे है तो यहां पर कई एक्टिविटीज है जिन्हें आप कर सकते है या कहेंगे कि उनको जरूर करें ताकि आपको वहां का अनुभव उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर की यात्रा करते समय आप जसवंत थड़ा की यात्रा जरूर करें जो बहुत ही नाजुक रूप से नक्काशीदार संगमरमर से निर्मित है। 

जसवंत थड़ा महाराजा जसवंत सिंह ने की याद में बनाई गई थी एवं उन्हीं को समर्पित है। यह स्मारक पोट्रेट्स गुंबद और मोर को सुशोभित है जिसके बारे में कहा जाता है कि महाराज के अंतिम संस्कार के समय से प्रवाहित किया गया था।

आगे जाने पर आपको एक और गतिविधि मिलेगी जिसे हेरिटेज वॉक है। जो सीधे जोधपुर के गौरवशाली इतिहास में लेकर जाती है। आप उम्मेद भवन पैलेस के चारों ओर एक निर्देशक की यात्रा कर सकते है और जोधपुर के राजाओं से संबंधित एवं उनके इतिहास की कहानियां सुन सकते है।

इसे भी पढ़ेंअल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम जयपुर

जोधपुर की एंट्री फीस | Umaid Bhawan Palace Jodhpur Entry Fee

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर को देखने के लिए टिकट लागू है जो भारतीय और विदेशी नागरिकों के लिए अलग अलग है।

  • भारतीय पर्यटकों के लिए ₹30 
  • बच्चों के लिए ₹10 
  • विदेशी पर्यटकों के लिए ₹100 

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का समय | Umaid Bhawan Palace Jodhpur Timings In Hindi

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर समय 9:00 से लेकर शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है इस दौरान आप उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर की यात्रा कर सकते है यहां रविवार की कोई छुट्टी नहीं होती है।

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर के नजदीक घूमने के लिए स्थान यदि आप उम्मेद भवन पैलेस प्लान बना रहे है तो इसके आसपास की जगह जरूर घूमे। क्लॉक टावर जोधपुर के अतिरिक्त अन्य भी लोकप्रिय स्थान है जिन्हें आप घूम सकते है। जैसे:-

जोधपुर के प्रसिद्ध स्थान 

जोधपुर के प्रमुख मंदिर एवं धार्मिक स्थल 

  • महामंदिर  
  • ओमबन्ना मंदिर 
  • सोमनाथ मंदिर 
  • चामुंडा माता मंदिर
  • महामंडलेश्वर महामंदिर 

जोधपुर में घूमने की जगह 

  • फलोदी
  • मोती महल
  • शास्त्री सर्कल 
  • चौखला बाग 
  • मंडोर बगीचा
  • बालसमंद झील 
  • कायलाना झील
  • रानी सर पदमसर 
  • बिश्नोई ग्राम यात्रा
  • राय का बाग पैलेस 
  • मसूरिया हिल गार्डन  
  • राव जोधा डेजर्ट पार्क
  • माचिया जैविक उद्यान
  • मेहरानगढ़ फोर्ट म्यूजियम 
  • सरदार गवर्नमेंट म्यूजियम
  • सरदार समंद झील और महल

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर घूमने का सबसे अच्छा समय 

यदि आप जोधपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर घूमने जा रहे है तो इसको घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है क्योंकि राजस्थान में गर्मी में अधिक गर्मी और सर्दी में अधिक सर्दी पड़ती है इसलिए उसको घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों और बारिश का मौसम है क्योंकि यहां गर्मियों में घूमने बहुत मुश्किल है। तपती धूप में चलना मुश्किल होता है। और गर्मी में वहां का तापमान 45 से 50 डिग्री तक पहुंच जाता है। 

जोधपुर में रुकने के लिए होटल्स |Hotals Near the Umaid Bhawan Palace Jodhpur 

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर राजस्थान का प्रमुख पर्यटक स्थल एवं शहर है जहां रुकने के लिए आपको अब आपके बजट के अनुसार होटल्स उपलब्ध है। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी होटल को select कर सकते है। जैसे:-

  • नमस्ते कैफे
  • सूरज हवेली
  • कांकरिया हेरिटेज
  • अजीत भवन पैलेस  
  • कृष्णा प्रकाश हेरिटेज हवेली

उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर में शादी

आपको जानकर बहुत खुशी होगी की बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी सिंगर निक जॉन्स ने इसी उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर में अपनी ग्रैंड शादी की थी। जिसके लिए उन्होंने पूरा होटल बुक किया था। यदि आप भी अपनी शादी को फेमस और यादगार बनाना चाहते है तो इसको अपनी शादी के लिए बुक कर सकते है।

जोधपुर कैसे पहुंचे उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर कैसे पहुंचे | How to reach Umaid Bhawan Palace Jodhpur

Umaid Bhawan Palace राजस्थान राज्य के जोधपुर जिले में स्थित है। जोधपुर जाने के लिए आप सड़क ट्रेन हवाई किसी भी मार्ग का उपयोग कर सकते है। जोधपुर जिला राज्य की राजधानी जयपुर जिसे गुलाबी नगर भी कहते है से जुड़ा हुआ है। जोधपुर से आप किसी भी क्षेत्र के लिए हवाईजहाज़ से यात्रा कर सकते है।

जयपुर एयरपोर्ट से आप कैब या टैक्सी द्वारा उम्मेद भवन पैलेस जा सकते है। और यहां की यादगार यात्रा कर सकते है। उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर के आसपास के स्थलों को भी जरूर घूमे।

Friends, यदि आपको ‘उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर | Umaid Bhawan Palace Jodhpur Information In Hindi‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

अब पाइये रहस्यों की दुनिया - Rahasyo ki Duniya की जानकारी Facebook पर भी, अभी हमारे फेसबुक पेज को click here ˃˃ करे

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म