नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi

Rahasyo Ki Duniya पर आपको सभी व्रत कथाएं पढ़ने को मिलती है। आज हम नवरात्री की कहानी पढ़ेंगे।    

नवरात्री की कहानी (Navratri Story In Hindi) : नवरात्री हिन्दू धर्म का बहुत पावन त्यौहार है। जिसमे नौं दिनों तक माता दुर्गा की पूजा की जाती है। नवरात्री के नौ दिन देवी दुर्गा के रूपों की हर्षो-उल्लाष के साथ प्रार्थना की जाती है। इन चैत्र मॉस में आने वाली इस नवरात्री के रामनवमी के दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है। 

दशहरा के दिन ही भगवान् श्री राम ने लंका के राजा और भगवान भोले शंकर के सबसे बड़े भक्त रावण का अंत किया था। इसके पश्चात् माता सीता को लेकर राम जी अयोध्या लौटे थे। दशहरा के ठीक 20 दिन बाद समस्त भारतवर्ष में दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। हम जानेंगे की नवरात्री में देवी दुर्गा की कहानी क्या है? (Navratri Story In Hindi)

चलिए जानते है नवरात्री की कहानी(Navratri Story In Hindi) 

नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi

नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi

नौ रातों तक चलने वाला एक हिंदू त्योहार, नवरात्रि, हिंदू पौराणिक कथाओं में गहरा धार्मिक महत्व रखता है। यह त्यौहार दिव्य स्त्री ऊर्जा का जश्न मनाता है और विभिन्न रूपों में देवी दुर्गा को समर्पित है। नवरात्रि से जुड़ी सबसे प्रसिद्ध कहानियों में से एक देवी दुर्गा और भैंस राक्षस महिषासुर के बीच युद्ध है।

हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, महिषासुर एक शक्तिशाली राक्षस था जिसने वर्षों की कठोर तपस्या के माध्यम से अपार शक्ति और अजेयता हासिल कर ली थी। अपनी नई शक्तियों के साथ, उसने देवताओं के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया और उन्हें उखाड़ फेंकने की धमकी दी। देवता, अपने दम पर महिषासुर को हराने में असमर्थ थे, उन्होंने अपनी ऊर्जाओं को मिलाकर देवी दुर्गा का एक उज्ज्वल और उग्र रूप बनाया।

इसे भी पढ़ें :- दीपावली की कहानी

देवी दुर्गा, दिव्य हथियारों से सुसज्जित और शेर पर सवार होकर, महिषासुर के साथ नौ दिनों और रातों तक लगातार युद्ध में लगी रहीं। युद्ध तीव्र था और महिषासुर देवी के क्रोध से बचने के लिए अपना रूप बदलता रहा। दसवें दिन, जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है, दुर्गा ने महिषासुर को त्रिशूल से छेदकर हराया, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक था।

विजयादशमी तक की नौ रातें देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों का प्रतीक हैं, और प्रत्येक दिन उनकी एक अलग अभिव्यक्ति को समर्पित है। भक्त देवी का आशीर्वाद पाने के लिए इन दिनों को प्रार्थना, उपवास और जीवंत धार्मिक अनुष्ठानों के साथ मनाते हैं। नवरात्रि के दौरान महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत बुराई पर दैवीय शक्तियों की विजय का प्रतीक है, जो धार्मिकता के महत्व और हमारे जीवन में नकारात्मकता के विनाश पर जोर देती है।

यह नवरात्रि कहानी न केवल त्योहार के आध्यात्मिक महत्व को दर्शाती है, बल्कि अच्छाई और बुराई के बीच शाश्वत युद्ध की याद भी दिलाती है, जिसमें अंततः अच्छाई की जीत होती है। यह भक्तों को दिव्य माँ देवी का आशीर्वाद और सुरक्षा प्राप्त करते हुए अपने जीवन में सद्गुण और धार्मिकता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इसे भी पढ़ें :- होलिका दहन की कथा

इसे भी पढ़ें :- गणेश की कहानी

इसे भी पढ़ें :- अकबर बीरबल की कहानी छोटी सी 

निष्कर्ष : नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi

आशा है दोस्तों आपको नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी है। नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi को अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ साझा करें। ताकि परिवार में जिन भी लोगो ने नवरात्री की कहानी | Navratri Story In Hindi नही सुनी। वे सुने और नवरात्री व्रत करें। इस लेख से संबंधित आपका कोई सवाल है तो Comments बॉक्स में पूछे। हम जल्दी ही जवाब देंगे।

Related posts to Navratri Story In Hindi

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म