Most Haunted Places In Kolkata In Hindi | Most Haunted places In India In Hindi

भारत में कई भुतहा स्थान है (most haunted places in india in hindi) हर राज्य में एक अलग भूतिया कहानी (भूतिया स्टोरी) है। शिमला में टनल नंबर 33 जिसे भूतिया बरोग टनल कहते है, राजस्थान का कुलधारा गांव(kuldhara ghost story in hindi), भानगढ़ का किला अलवर, जहां सूर्यास्त के बाद किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है। मुंबई के मुकेश मिल्स से दार्जिलिंग के कुर्सिओंग में डाव हिल तक सभी जगहों के बारे में भूतिया कहानियां कही जाती है जिनको सुनने के बाद हर किसी के मन में इन जगहों को लेकर डर मन में बैठ जाता है।  

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

City of Joy Kolkata  भी अनसुलझे रहस्य और भूतिया स्थानों से दूर नहीं रह सका। haunted places in kolkata in hindi  में शामिल City of Joy Kolkata के भूतिया स्थानों के बारे में बताने वाले है। 

Most Haunted Places In Kolkata In Hindi | Most Haunted Place In India In Hindi

हॉन्टेड प्लेस कोलकाता | मोस्ट हॉन्टेड प्लेस इन इंडिया | हॉन्टेड प्लेस इन कोलकाता इन हिंदी 

राइटर्स बिल्डिंग | Writers’ Building

70 के दशक में British East India Company (ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी) के लेखकों के लिए Writers Building को एक कार्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। तत्कालीन पुलिस महानिरीक्षक कर्नल सिम्पसन जो भारतीय कैदियों के क्रूरता और निर्दयता से पेश आता था। सन 1930 में बेनॉय बदल और दिनेश ने Writers Building को घेर कर कर्नल सिम्पसन की गोली मार कर हत्या कर दी। 

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

कहते है की कर्नल सिम्पसन की आत्मा आज भी Writers Building  भटकती है। लोगों ने यहाँ चीखने चिल्लाने की आवाजें, क़दमों की आहट सुनी है। शाम होने के बाद कोई भी Writers Building में नहीं रुकता। उनको दर है की कर्नल सिम्पसन की आत्मा उनको मार सकती है। Writers Building का 5 वीं मंजिल पर आज भी कोई नहीं जाता है। इसी मंजिल पर कर्नल सिम्पसन की हत्या की गयी थी। 

स्थान: Lal Dighi, BBD Bagh, Kolkata, West Bengal 700001

हेस्टिंग्स हाउस | The Hastings House

अलीपुर में स्थित हेस्टिंग्स हाउस (The Hastings House) जिसको most haunted place in india की सूचि में शामिल किया गया है। अब इसको कॉलेज बना दिया गया है। The Hastings House को गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंग्स ने अपने रहने के लिए बनाया था। कॉलेज के स्टूडेंट्स ने दावा किया है की यह पर एक आत्मा रहती है जो घोड़े पर स्वर होकर यह कुछ खोजती रहती है। 

कुछ लोग कहते है की जनरल वारेन हेस्टिंग्स अपने जीवन में उदास और दुखी रहते थे। उनकी मृत्यु के बाद उनकी आत्मा यही भटकती रहती है। वो आज भी मुक्ति के इन्तजार में यही भटकती रहती है। कुछ लोग कहते है की रात के समय The Hastings House में किसी के हसने की और फुटबॉल खेलने की आवाजें सुनाई देती है। 

स्थान: राज किरण भवन, अलीपुर रोड, अलीपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700027

राष्ट्रीय पुस्तकालय | The National Library

बेल्वेडियर एस्टेट को 1836 में बनाया गया था। जिसे The National Library कहते है। इसको लोग most haunted places in kolkata के नाम से जानते है। यह राष्ट्रीय पुस्तकालय यहां की दुर्लभ पुस्तके और असाधारण गतिविधियों के कारण most haunted places in kolkata in hindi में सम्मिलित किया गया है। 

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

कहा जाता है की अगर आप इस पुस्तकालय से पढ़ने के लिए पुस्तक ले और जहा से आपने किताब ली थी वहां नहीं रखते है तो आप महसूस कर सकते है की कोई आपकी गर्दन आस-पास जोर-जोर से साँसे ले रहा है। कहते है की लॉर्ड मेटकाफ की पत्नी, जो बहुत स्वच्छता रखती थी। उसकी अजीबों गरीब आवाजें आती है। और उनकी ही आत्मा का अहसास लोगों को होता है। 2010 में पुस्तकालय के पुन: निर्माण के समय 12 लोगों की मृत्यु हो गयी थी। जिनकी आत्माएं भी यह भटकती है। 

स्थान: 1 बेल्वेडियर रोड, अलीपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700027

रवीन्द्र सरोबार स्टेशन | Rabindra Sarobar Station

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

आपने कभी रवीन्द्र सरोबार स्टेशन पर ट्रैन में चढ़ने की कोशिश की है ? ऐसा करना आपकी मौत का कारण बन सकता है। कई लोगों ने यहाँ पर प्रेत आत्माओं की छाया देखी है। और अजीबों गरीब आवाजें भी सुनी है। कहते है की जिन भी लोगों ने यहां आत्महत्याएँ की है या फिर छाती ट्रैन से कूद गए। उनकी आत्माएं आज भी यहाँ भटकती है। और कई लोगों को दिखाई देती है। 

साउथ पार्क स्ट्रीट कब्रिस्तान | South Park Street Cemetery

most haunted places in kolkata में शामिल साउथ पार्क कब्रिस्तान(the South Park Cemetery) आपको रोमांच और आश्चर्य से भर देगी। यह पर ज्यादातर कब्रें ब्रिटिश सैनिकों (British Soldiers) की है। यहां पर आत्माओं की मौजूदगी को  महसूस किया जा सकता है। यहां जाने के बाद कई लोग मौत के मुँह से वापस आये है। 

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

एक बार दोस्तों के एक समूह ने कब्रिस्तान की फोटो खीचीं तो देखा की फोटो में एक छाया भी कैद हो गयी है। लेकिन कुछ दिनों बाद फोटो खींचने वाली लड़की की अस्थमा से मौत हो गयी। लेकिन दोस्तों वो अस्थमा था ही नहीं। 

स्थान: 184, आचार्य जगदीश चंद्र बोस रोड, पार्क स्ट्रीट क्षेत्र, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700017

 भूतिया कहानियां  :-

विप्रो ऑफिस | Wipro Office

Wipro Kolkata दुनिया का एकमात्र ऐसा office है जो company के कर्मचारियों को company के अंदर जाने से रोकता है। दरअसल टावर तीन की तीसरी मंजिल को  भूतिया बताया जाता है। वह कुछ असाधारण गतिविधियां महसूस की गयी है।

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

लोग कहते है की जिस जगह Wipro Office बना हुआ है। वहां पहले कब्रिस्तान था। जिसमे कई बलात्कार और हत्याएँ हुई थी। कर्मचारियों ने वाशरूम और कमरों में डरावनी रहस्यमयी गतिविधियां देखी है। शायद बेरहमी से मरे गए लोगों की आत्माएं आज भी कुछ कहना चाहती है। 

स्थान: प्लॉट नंबर 1, 7, 8 और 9, ब्लॉक डीएम, सेक्टर V, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700091

रॉयल टर्फ क्लब | Royal Turf Club

30 के दशक में एक विचित्र घटना घटित हुयी। जॉर्ज विलियम्स जो की घोड़ों की रेशे के शौकीन थे। उनके पास 5 घोड़े थे। जिनमे सबसे प्रिय घोड़े का नाम perl (पर्ल) था। perl को the queen of the tracks कहा जाता था। क्योकि उसने हर तरह की रेश जीती थी। 

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

समय के साथ उसकी उम्र भी बढ़ने लगी थी। Perl ने वार्षिक कलकत्ता डर्बी में भाग लिया जो उसकी अंतिम दौड़ शाबित हुयी। जॉर्ज विलियम्स अपना सारा पैसा उस दौड़ में हार चूका था। अगली सुबह Perl कोलकाता के रेलवे ट्रैक पर मरा हुआ पड़ा था। Perl की मौत गोली लगने से हुयी थी। प्राचीन प्रथाओं के अनुसार बीमार या बूढ़े घोड़ों को पीड़ा से मुक्ति देने के लिए मार देते थे। लेकिन Perl को चिंता या पीड़ा किस वजह से मार दिया गया। यह आज भी रहस्य बना हुआ है। लोग दावा  करते है की सफ़ेद रंग  का घोडा आज भी मैदान में दौड़ता हुआ दिखाई देता है।  और शनिवार के दिन ज्यादा दिखाई देता है। 

स्थान: 1 एवेन्यू, एडी ब्लॉक, सेक्टर -1, साल्ट लेक सिटी, बिधाननगर, पश्चिम बंगाल 700064

 इसे भी पढ़े  :- 

पुतुलबारी | Putulbari

पुतुलबाड़ी most haunted places in kolkata में शामिल, जिसे डॉल हाउस(Doll House) कहते है। जो हुगली नदी के तट पर है। इसकी सरचना हर किसी को आकर्षित करती है। इसका बाहरी भाग एक गोदाम की तरह दिखाई देता है। जो एक बनियान बुनाई का कारखाना है। यह खूबसूरत ईमारत न केवल गुड़ियाँ के संग्रह के लिए बल्कि डरावनी रहस्यमयी गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। कहा जाता है की वर्षों पहले अमीर लोगों द्वारा जिन महिलाओं का यौन शोषण किया जाता था।  उनकी आत्माएं तीसरी मंजिल पर देखी जा  सकती है।  पायलों, चूड़ियां और तीखी हसीं की आवाजे यहां पर आसानी से सुनी सकती है। 

स्थान: एच अरी घोष स्ट्रीट, हेडुआ, मानिकतला, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700006

निमताला श्मशान | Nimtala Crematorium

कोलकाता का सबसे पुराना श्मशान घाट जिसे निमताला श्मशान घाट कहते है। यह श्मशान घाट मध्य कोलकाता में है। अमावस्या की काली रात में अघोरी निमताला श्मशान घाट जाते है। और जिन लोगों का अंतिम संस्कार किया गया होता है उनके अवशेषों को कहते है। अघोरी काली रात में बुरी शक्तियों को जागृत करते है। ये बहुत खौफनाक और डरावना मंजर होता है। 

स्थान: निमताला घाट सेंट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700006

हावड़ा ब्रिज | Howrah Bridge

1943 में बना हावड़ा ब्रिज सुन्दर वास्तुशिल्प कला का एक अदभुत नजारा है। जो haunted places kolkata के नाम से जाना जाता है। हावड़ा ब्रिज हूगक्ली नदी के ऊपर बना हुआ है। हावड़ा ब्रिज से कूद कर कई लोगों ने आत्महत्या की है। हुगली नदी के घाटों पर सुबह 3 बजे अभ्यास करने वाले पहलवानो ने नदी में से कई हाथों को मदद मांगने के लिए उठते देखा है। 

Most-Haunted-Places-In-Kolkata-In-Hindi

जिन लोगो ने इन हाथो को देखकर मदद करने की कोशिश की, वे भी नदी में डूब गए और मर गए। मदद के लिए उठने वाले ये हाथ जिन्दा लोगों के है या आत्माओं के, इसके बारे में कोई नहीं जनता है। कुछ लोग ये भी कहते है की उन्होंने सफ़ेद साड़ी में महिला को रोते हुए और नाम पुकारते हुए देखा है। अगर आप जिंदगी में कभी भी हुगली नदी के किनारे जाये तो आपका नाम पुकारने पर पीछे मुड़कर देखने से पहले सोचे जरूर।  

Friends, यदि आपको ‘Most Haunted Places In Kolkata In Hindi | Most Haunted Places in India In Hindi‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

आप हमारे Facebook पेज को भी like कर लीजिये click here

अब पाइये रहस्यों की जानकारी Facebook पर भी हमारे फेसबुक पेज को like करे 

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म