Ramoji Film City Hyderabad - रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद

Ramoji Film City Hyderabad युद्ध भूमि पर बना हुआ है। मृत सैनिकों की आत्माएं आज भी Ramoji Film City में भटकती है। Film shooting के समय कई असाधारण शक्तियां देखी गयी है। रामोजी फिल्म सिटी मृत सैनिकों का कब्रिस्तान है। आज भी इनकी आत्माएं  भटकती है। 

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद में असाधारण शक्तियों की वजह से बहुत से हादसे भी हो चुके है। औपचारिक और अनौपचारिक रूप से व्यापार की वजह से सभी घटनाएं दुनिया के सामने नहीं आ पाती थी। 

भारत का इतिहास बहुत पुराना है। भारत में रहस्यमयी भानगढ़ का किलाकुलधरा गाँव(भूतिया गाँव), कोलकाता के मोस्ट हॉन्टेड प्लेस जैसे बहुत से भूतिया कहानियां है। 

भूतिया कहानीयां आपको रोमांचित बनाती। लेकिन क्या हो अगर आपका सामना कभी किसी भूत प्रेत हो जाये तो आप किस हाल में होंगे ? कोई इंसान कितना भी मजबूत क्यों ना हो, उनके भी पसीने छूट जायेंगे। 

रामोजी फिल्म सिटी | Ramoji Film City Hyderabad

Ramoji Film City, Hyderabad के नल्गोंडा में है। Ramoji Film City Hyderabad दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो है। जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी है। रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद में फिल्मों, टीवी सीरियल, वेब सीरीज की शूटिंग होती है। बॉलीवुड, साउथ मूवी की बहुत शूटिंग रामोजी फिल्म सिटी में की जा चुकी है। बॉलीवुड की प्रसिद्द फिल्म बाहुबली की शूटिंग भी रामोजी फिल्म सिटी में ही हुयी थी। 

Ramoji-Film-City-Hyderabad-1
रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद

रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद से 25 किलोमीटर दूर नल्गोंडा मार्ग पर स्थित है। यहाँ पर फिल्म मेकर के लिए आधुनिक डिवाइस (Cameras, Lighting, Sound) की पूरी व्यवस्था है। ऐसा कहते है की फिल्म मेकर सिर्फ स्क्रिप्ट लेकर आते है और बनी हुयी फिल्म लेकर वापस जाते है। 

रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना | Ramoji Film City Hyderabad in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना दक्षिण भारत के फिल्म निर्माता बैरॉन रामोजी राव ने सन 1996 में की थी। Ramoji Group की उषा किरण मूवीज लिमिटेड हिंदी,  तेलगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी, बांग्ला भाषाओँ में 80 से भी ज्यादा films बना चुकी है। रामोजी फिल्म सिटी का निर्माण भारतीय फिल्म निर्माताओं की जरूरतों के अनुसार किया गया है।  

Ramoji-Film-City-Hyderabad-2
रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद उद्यान

रामोजी फिल्म सिटी 2000 एकड़ भूमि(लगभग 8 किलोमीटर) में बना हुआ है। रामोजी फिल्म सिटी में 50 शूटिंग फ्लोर है। यहां पर 20–25 फिल्मों की शूटिंग एक साथ हो सकती है। यहां पर फिल्मों की प्री-प्रोडक्शन से लेकर पोस्ट-प्रोडक्शन तक की सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

रामोजी फिल्म सिटी एक पर्यटन स्थल भी है। जिसको देखने के लिए हर वर्ष 10 लाख से भी ज्यादा लोग आते है। रामोजी फिल्म सिटी में लोगों के मनोरंजन के लिए तमाम सुविधाएं है। हैदराबाद फिल्म सिटी में Fun Event, Enjoy Ride, Music Program, Dance, Game show सभी का आयोजन किया जाता है। रामोजी फिल्म सिटी में आप shopping के साथ साथ खाने का भी मजा ले सकते है।

 भूतिया कहानियां  :-

रामोजी फिल्म सिटी में पुर्व-निर्माण, निर्माण और पश्च-निर्माण की सभी सुविधाएं उपलब्ध है। जहां 500 से ज्यादा Sets location है। सैकड़ों उद्यान, 50 स्टूडियो, Digital Film Maker Device's, Outdoor Location, High technique प्रयोगशालाएं और तकनीकी सहायता भी मौजूद है। 

फिल्म बनाने के लिए सबसे जरूरी कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन, मेकअप, सेट बनाना, सजावट, Camera, Film Maker Device's, Audio Production, Digital Post Production और Film Processing की पूरी व्यवस्था है। रामोजी फिल्म सिटी में भारतीय फिल्म निर्माता ही नहीं बल्कि हॉलीवुड के फिल्म निर्माता भी फिल्म की शूटिंग करने आते है। 

बॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस, द डर्टी पिक्चर, बाहुबली की शूटिंग भी रामोजी फिल्म सिटी में ही हुई है। 

रामोजी फिल्म सिटी में Airport, Hospital, Railway Station, Church, मस्जिद, मंदिर, जापानी उद्यान, etv प्लेनेट, कृत्रिम जल प्रपात, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, खूबसूरत इमारत, स्लम, देहाती दुनिया, राजपथ देखने योग्य स्थान है। रामोजी फिल्म सिटी में गाइड भी होता है। रामोजी फिल्म सिटी के कुछ सेट्स प्राचीन राजाओं के किलों का स्मरण कराते है तो कुछ बॉलीवुड की फिल्मों की तस्वीर दिखाते है।

खाने पीने के शौकीन लोगो के लिए रामोजी फिल्म सिटी में आलीशान होटल, रेस्तरां है। यहाँ के रेस्तरां में हर प्रकार का खाना मिलता है। यूरेका में भी चार अलग प्रकार के रेस्तरां है। आलमपनाह रेस्तरां में मुगलई खाने से दस्तरखान सजाया जाता है। तो वही चाणक्य रेस्तरां में शुद्ध शाकाहारी स्वादिष्ट खानो की थालियां  लगाई जाती है। दक्षिण भारत के सभी खानो का स्वाद आप गंगा-जमुना रेस्तरां में ले सकते है। 

रामोजी फिल्म सिटी मैसूर के वृन्दवन बगीचे की प्रकृति | Ramoji Film City

रामोजी फिल्मसिटी में हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते है। जिनसे रामोजी फिल्मसिटी में अरबों की कमाई होती है। रामोजी फिल्मसिटी के प्रवेश द्वार पर तीन सितारा होटल तारा और पांच सितारा होटल सितारा है जो सुंदरता को और भी बढ़ा देते है। यहां पर आने वाले पर्यटक और फिल्म मेकर इन होटल्स में ठहरते है। फिल्मसिटी में एक तरफ हवामहल भी है जहा से दिखने वाला नजारा बहुत खूबसूरत है। New Married Couple रामोजी फिल्म सिटी में honeymoon package भी ले सकते है।

रामोजी फिल्म सिटी हॉन्टेड | Ramoji Film City Haunted story in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी भूतों के लिए भी जाना जाता है। कहा जाता है कि रामोजी फिल्म सिटी युद्ध स्थान पर बना हुआ है। जहां कई सैनिकों की मृत्यु हुई थी। आज भी इन सैनिकों की आत्माएं रामोजी फिल्म सिटी में भटकती हैकब्रिस्तान पर बना है रामोजी फिल्म सिटी।

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद | रामोजी फिल्म सिटी | Ramoji Film City in Hindi

रामोजी फिल्मसिटी में पर्यटकों के लिए अलग अलग प्रकार की सुविधाएं है। पर्यटक दुनिया की सबसे बड़ी फिल्मसिटी में अपनी पसंद के अनुसार यहां लुत्फ़  उठा सकते है। 

  • World Park/वर्ल्ड पार्क 
  • Kids Park/किड्स पार्क 
  • Studio Tour/स्टूडियो टूर 
  • Advanture Sports/एडवेंचर स्पोर्ट्स 
  • Movie Magic Park/मूवी मैजिक पार्क 
  • Ureka/यूरेका 
  • Borsura/बोरसुरा

 इसे भी पढ़े  :- 

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद फोटो | Ramoji film city images

Ramoji-Film-City-Hyderabad-3    Ramoji-Film-City-Hyderabad-4

Ramoji-Film-City-Hyderabad-5    Ramoji-Film-City-Hyderabad-6

रामोजी फिल्म सिटी प्रवेश शुल्क | Ramoji film city ticket price today

Ramoji film city hyderabad entry fee (रामोजी फिल्म सिटी का किराया कितना है?

  • 1150 + टैक्स (व्यक्ति)
  • 950+टैक्स (बच्चे)

रामोजी फिल्म सिटी टाइमिंग| Ramoji Film City Timings

Ramoji Film City Timings सुबह 09:00 am से शाम 05:30 pm तक होती है। इस वक़्त पर्यटक रामोजी फिल्म सिटी घूम  सकते है। 

रामोजी फिल्म सिटी होटल | hotels near ramoji film city

यदि आप रात का समय रामोजी फिल्मसिटी में गुजरना चाहते है तो इसके लिए आपको रामोजी फिल्मसिटी में तीन सितारा, पांच सितारा होटल्स मिल जायेंगे। जहाँ आप आसानी से अपने ठहरने की व्यवस्था कर सकते है। जहा पर आपको रात्रि में ठहरने के साथ-साथ आपके खाने का इंतजाम भी होगा। 

कैसे पहुंचे रामोजी फिल्म सिटी | How to reach Ramoji Film City in Hindi

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद स्थित है। इसके लिए आपको सबसे पहले हैदराबाद पहुंचना होगा। रामोजी फिल्मसिटी पहुंचने के लिए आप Flight, Train, Road किसी का भी उपयोग कर सकते है। 

वायु मार्ग द्वारा

भारत के किसी भी शहर से आप flight द्वारा हैदराबाद पहुंच सकते है। जहा से आप cab सुविधा लेकर रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग द्वारा

सड़क मार्ग द्वारा आप Bus द्वारा हैदराबाद पहुंच सकते है। जहा से आप रामोजी फिल्म सिटी पहुंच सकते है।

रेल मार्ग द्वारा

हैदराबाद में भारत के प्रत्येक शहर से ट्रेनें आती है। हैदराबाद रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप टैक्सी द्वारा रामोजी फिल्म सिटी पहुंच सकते है। 

Friends, यदि आपको ‘Ramoji Film City Hyderabad in Hindi | रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। यह Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

आप हमारे Facebook पेज को भी like कर लीजिये click here ˃˃

अब पाइये रहस्यों की जानकारी Facebook पर भी हमारे फेसबुक पेज को like करे 

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म