डाउ हिल कुर्सियांग का रहस्य | Dow Hill Kurseong Haunted Story In Hindi

दार्जिलिंग का सबसे भूतिया स्थान जहां की असामान्य गतिविधियां और भूतिया कहानियां बहुत प्रचलित है। इस स्थान को भारत का सबसे अधिक भूतिया स्थान मानते है। विश्व विख्यात यह स्थान दुनिया भर के पर्यटकों को अपने हिल स्टेशन और सफेद आर्केड के फूलों से अपनी तरफ आकर्षित करता है।

डाउ हिल कुर्सियांग का रहस्य

आज हम आपको दार्जिलिंग के कुर्सियांग हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले हैै, जहां सिर कटा भूत घूमता है।

जानते हैं दार्जिलिंग डाउ हिल कुर्सियांग का रहस्य

>

डाउ हिल | Dow Hill

दार्जिलिंग डाउ हिल कुर्सियांग का एक छोटा सा हिल स्टेशन जहां की खूबसूरती किसी का भी मन मोह लें। जंगल के पहाड़, चाय के बागान और आर्केड के उद्यान यहां की विशेषताएं हैं जो लोगों को बहुत लुभाती है। लेकिन मन मोह लेने वाली इन विशेषताओं के विपरीत दार्जिलिंग कुर्सियांग का एक भयानक और भूतिया किस्से भी है। 

पश्चिमी बंगाल में दार्जिलिंग है। कुर्सियांग दार्जिलिंग हिल स्टेशन है। जिसकी ऊंचाई लगभग 4864 फीट है। दार्जिलिंग से 30 किलोमीटर दूर बहुत अधिक संख्या में सफेद आर्केड के फूल से सज्जित एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र कुर्सियों दार्जिलिंग हिल स्टेशन है।

कहते हैं कि दिन में कुर्सियांग हिल स्टेशन प्राकृतिक सौंदर्य से सुसज्जित रहता है लेकिन रात होते ही भयानक डरावने स्थान में तब्दील हो जाता है। कहते हैं कि रात में एक सिर कटा भूत कर्सियांग दार्जिलिंग में घूमता है।

कई लोग मानते हैं कि अंग्रेजी में “कर्स” शब्द का अर्थ होता है शाप और इसी श्राप अर्थात कर्स शब्द से इस जगह का नाम कुर्सियांग पड़ा है। जिसको लोग शापित जगह भी कहते है। कुर्सियां का स्थानीय भाषा में नाम खरसंग है जिसका मतलब होता है सफेद आर्केड की भूमि जहां सफेद आर्केड के पुष्प पूरी भूमि पर खिले रहते हैं।

डाउ हिल कुर्सियांग | Dow Hill Kurseong

दार्जिलिंग प्राकृतिक सुंदरता के साथ, यहां रात में पैरानॉर्मल एक्टिविटीज भी होती है। डाव हिल स्टेशन घूमने आने वाले पर्यटक यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर मोहित होने के साथ-साथ यहां के भूतिया स्थानों से जुड़ी डरावनी भूतिया कहानियां सुनकर सन्न रह जाते है।

कहते हैं कि डाउ हिल के जंगलों (dow hill forest) में सिर कटा भूत घूमता है बताया जाता है कि भयभीत व्यक्ति को निश्चित ही मौत की सड़क से बच कर रहना चाहिए जो डाउ हिल रोड और वन कार्यालय के बीच में पड़ती है। स्थानीय लकड़हारे ने बिना सिर वाले लड़के को यहां घूमते देखा जो कुछ दूर जाने के बाद जंगलों में गायब हो गया।

विश्व प्रसिद्ध डाउ हिल | Dow Hill Horror Story In Hindi

कुर्सियांग अपने बोर्डिंग स्कूल और पर्यटन के लिए विश्व विख्यात है लेकिन कुर्सियांग से लगते Dow Hill Kurseong एक बहुत भयानक और डरावनी जगह है। Dow Hill Kurseong की सच्चाई क्या है यह किसी को नहीं पता लेकिन इस के संदर्भ में अनगिनत किस्से कहानियां प्रचलित है।

डाउ हिल कुर्सियांग का इतिहास | Dow Hill History In Hindi

कहा जाता है कि Dow Hill Kurseong के जंगलों में बहुत अधिक संख्या में आत्महत्या की गई हैं और मरे हुए इंसानों की हड्डियां कुर्सियांग जंगल में देखना साधारण बात है। इसी कारण Dow Hill कुर्सियांग को भूतिया माना जाता है।

 इसे भी पढ़े  :- 


भूतिया डाउ हिल स्कूल | Kurseong Dow Hill Haunted School

डाउ हिल जंगल में 100 साल पुराना एक विक्टोरिया बॉयज स्कूल (kurseong dow hill school) है जो भूतिया कहानियां, भूतिया जंगल के अंधेरे से घिरा है।

डाउ हिल कुर्सियांग का रहस्य

स्थानीय लोग बताते है कि दिसंबर से मार्च तक स्कूलों की अवकाश के दौरान उन्होंने विक्टोरिया बॉयज स्कूल में किसी के पैरों की आहट सुनाई देती है। वहीं कुछ लोग बताते है कि एक लकड़हारे नहीं रात में किसी लड़के की सर कटी लाश को घूमते हुए देखा है जो कुछ दूर जाने के बाद पेड़ों में गायब हो गई थे जिसको लोग सिर कटा भूत भी कहते है। 

स्थानीय लोगों की मान्यता है कि डाउ हिल कुर्सियांग में रात्रि में जाना अपनी मौत को बुलावा देना है डाउ हिल स्टेशन के अलावा यहां के और भी कई स्थान हैं जो भूतिया माने जाते है।

हिल कुर्सियांग के रहस्य का पता किसी को भी नहीं चल पाया है सिर्फ लोग 

कुर्सियांग, मौत की सड़क | Dow Hill Death Road

डाउ हिल कुर्सियांग का रहस्य

लोग बताते है कि कुर्सियांग में एक मौत की सड़क (kurseong dow hill school death road) है। कहते है की यहां सिर कटा भूत घूमता है। 

स्थानीय लोगो के अनुसार भूतिया सड़क पर जाना किसी खतरे से खाली नहीं है।

कुर्सियांग की भूतिया हवा | Dow Hill Haunted Story

कुछ लोगों ने लाल आंखें देखी जो किसी महिला का भूत बताया जाता है। डाउ हिल कुर्सियांग की जंगलों की वायु इतनी खराब है कि यहां आने वाले पर्यटक खुद को मारने पर उतारू हो जाते है।

डाउ हिल कुर्सियांग के भूतिया जंगलों का रहस्य किसी को नहीं पता। लेकिन कोई भी इंसान डाउ हिल कुर्सियांग के जंगलों में नहीं जाना चाहता।

कैसे पहुँचे : डाउ हिल कुर्सियांग | Dow Hill Kurseong

कोलकाता से करीब 587 किलोमीटर और दार्जिलिंग से करीब 30 किलोमीटर दूर कुर्सियांग बसा है। डाउ हिल कुर्सियांग पहुंचने के लिए आप सड़क, रेल और वायु मार्ग से पहुंच सकते है।

वायु मार्ग से

कुर्सियांग का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट बागडोगरा एयरपोर्ट है। इसके आलावा दूसरा एयरपोर्ट कोलकाता एयरपोर्ट है जहाँ आप किसी भी राज्य और शहर से आ सकते है।

रेल मार्ग से

कुर्सियांग में बना रेलवे स्टेशन भारत के बड़े-बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। जहाँ नियमित रूप से ट्रेनें आती है।

सड़क मार्ग से

डाउ हिल कुर्सियांग पहुंचने के लिए आप सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते है। सिलीगुड़ी से कुर्सियांग पहुंच सकते है। Siliguri to Dowhill Distance 35 km

Friends, यदि आपको ‘डाउ हिल कुर्सियांग का रहस्य । Dow Hill Kurseong | Dow Hill Kurseong Haunted Story In Hindi‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

अब पाइये रहस्यों की जानकारी Facebook पर भी, अभी हमारे फेसबुक पेज को click here ˃˃ करे

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म