भारत के 10 सबसे भूतिया स्थान | Most Haunted Place In India In Hindi

भारत में कई भुतहा जगह है। जिनका नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में भूतों के ख्याल आने लगते है। आज हम आपको भारत के 10 सबसे भुतहा स्थानों के (asia most haunted place) बारे में बताने वाले है। 

भारत के सबसे भुतहा स्थान | Most Haunted Place In India In Hindi

आजकल लोग भले ही भूत-प्रेत और आत्मा के होने पर यकीन नहीं करते है लेकिन दुनिया में इन भूतिया जगहों से जुडी भूतिया कहानियां लोगो में कौतुहल का विषय बना देती है। हमारे आसपास भी भूतिया घटनाये होती है जिनके बारे में जानकारी होती है। most haunted place in hindi

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

देश के 10 सबसे भूतिया स्थानों के बारे में आपको बताने वाले है। most haunted places in india in hindi

भानगढ़ किला, राजस्थान | Bhangarh Fort Alwar

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

भानगढ़ का किला अलवर राजस्थान haunted places in india में सबसे डरावने स्थानों में से एक है। भानगढ़ का किला 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था। यहाँ  कई भुतहा घटनाएं हो चुकी है। जिसके बाद सरकार ने भानगढ़ किले में रात में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। सूरज ढलने के बाद और सूरज उगने से पहले भानगढ़ का किला बंद है। रात में भानगढ़ में भूतों का आना जाना होता है। स्थानीय लोगों के अनुसार भानगढ़ में रात को भूतों का बाजार लगता है। most haunted place in india in hindi

कुलधरा गांव, राजस्थान | Kuldhara Village Rajasthan

कुलधरा गांव, राजस्थान

राजस्थान का भूतिया गावं जहां लोग दिन के उजाले में भी जाने से डरते है। राजस्थान के जैसलमेर जिले से 18 किलोमीटर दूर कुलधरा गावं, जो 200 सालों से वीरान पड़ा है। 1825 से कुलधरा गावं में कोई भी इंसान नहीं रहता है। एक ही रात में कुलधरा गावं समेत आसपास के 84 गावों के निवासी रातों रात चले गए थे। कुलधरा के लोगों ने  श्राप दिया था की जो भी इस गावं में रहेगा वो बर्बाद हो जायेगा। जिसके बाद किसी की भी इस भूतिया गावं में बसने की हिम्मत नहीं हुयी। 

जमाली-कमली मस्जिद, दिल्ली | Jamali-Kamali Masjid, Delhi

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

कुतुब मीनार के नजदीक स्थित जमाली-कमली मस्जिद भी most haunted places in india in hindi में शामिल है।  जमाली-कमली मस्जिद भूतिया कहानियां के कारण haunted माना जाता है। स्थानीय लोग कहते है की जमाली- कमली में जिन्न रहा करते है। यहाँ की भूतिया घटनाओं के कारण जमाली-कमली मस्जिद भूतिया है। जो most haunted place in the world in hindi में शुमार है। 

मुकेश मिल्स, मुंबई | Mukesh Mils, Mumbai

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

मुकेश मिल्स, मुंबई के कोलाबा स्थित भूतिया कहानियां की इमारत है। जहाँ भूतिया फिल्मों की शूटिंग से लेकर आहट सीरियल की भूतिया कहानियां बनती है। 11 एकड़ में फैली मुकेश मिल्स, top 10  haunted place in india in hindi में से एक है। मुकेश मिल्स की कहानी फिल्म 'ओम शांति ओम’ के जैसी ही है। 

शनिवारवाड़ा किला, पुणे | Shaniwar Wada Pune

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

शनिवार वाड़ा किला पुणे का भूतिया किला है। शनिवारवाड़ा किला बाजीराव मस्तानी की अधूरी प्रेम कहानी की इतिहास भी इसी किले में है। बाजीराव पेशवाओं का इतिहास भी इसी किले में है। शनिवार वाड़ा किला घूमने के लिए मराठाओं का इतिहास जानने के लिए बहुत लोग आते है। हालाँकि कुछ लोग किले को भूतिया किला (Haunted Fort)भी मानते है। सूर्यास्त के बाद लोग इस भूतिया किला को घूमने नहीं जाते है। रात में किले को घूमने पर पाबंधी है। most haunted place in asia

जीपी ब्लॉक, मेरठ | GP Block Meruth

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

जीपी ब्लॉक, उत्तर प्रदेश के मेरठ की सबसे भूतिया जगह है। स्थानीय लोग कहते है की जीपी ब्लॉक में चार पुरुष एक मोमबत्ती की रोशनी में बैठे रहते है। और एक लाल कपडे पहने लड़की को भी देखा है। लोग कहते है की लाल कपड़ों में भूतनी है। जिसके कारण लोग जीपी ब्लॉक को भूतिया मानते है। asia most haunted place

 इसे भी पढ़े  :- 

वृंदावन सोसायटी, ठाणे

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

महाराष्ट्र ठाणे की सबसे प्रसिद्ध सोसायटी - वृन्दावन सोसायटी। जिसकों लोग भूतिया सोसायटी मानते है। कहा जाता है की रात में यहाँ भूतिया गतिविधियां होती है। सोसायटी के लोगों ने भूतों का अहसास किया है। 

डॉव हिल कर्सियांग, दार्जिलिंग

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

डॉव हिल कुर्सियांग दार्जिलिंग की सबसे खूबसूरत जगह है।  जिसकों घूमने के लिए देश विदेश से पर्यटक आते है। प्राकृतिक खूबसूरती का अनोखा नजारा आपको यहाँ देखने के लिए मिलेगा। प्राकृतिक खूबसूरती से सरोबार, डॉव हिल कुर्सियांग भुतहा जगहों में से एक है। स्थानीय लोगो के अनुसार डॉव हिल कुर्सियांग में बिना सर का भूत रहता है। इस बहुत को यहाँ लकड़ी काटने वाले लोगो ने देखा था। 

बृज राज भवन पैलेस, राजस्थान

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

बृज राज भवन पैलेस राजस्थान करीब 200 साल पुराना है। वर्ष 1980 में बृज राज भवन कोटा को हैरिटेज होटल बनाया गया था। स्थानीय लोग कहते है की यहाँ ब्रिटिश मेजर बर्टन का भूत रहता है। जिसको 1857 के दंगों में मार दिया गया था। इनके दो बेटों की मौत भी यही हुयी थी। 

गोलकुंडा किला, हैदराबाद

Most-Haunted-Places-In-India-In-Hindi

गोलकुंडा किले को 13वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस किले को भूतिया किला कहते है। कहा जाता है की रानी तारामती की आत्मा आज भी इस किले में रहती है। रानी तारामती को पति की चिता के साथ जिन्दा जलाया गया था। कहा जाता है की रानी तारामती रात में किले में नृत्य करती है। रानी के पैरों की आवाजें, हसी की आवाजें आती है। 

Friends, यदि आपको ‘भारत के 10 सबसे भुतहा स्थान - Most Haunted Place In India In Hindi‘ के बारे में जानकारी पसंद आई हो, तो आप इसे Share कर सकते है. कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। नई Post की जानकारी के लिए कृपया subscribe करें।

अब पाइये रहस्यों की दुनिया - Rahasyo ki Duniya की जानकारी Facebook पर भी, अभी हमारे फेसबुक पेज को click here ˃˃ करे

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म