तोरण द्वार जयपुर सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में | Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

आपने Rahasyo Ki Duniya पर जयपुर के हवामहल, आमेर का किला, नाहरगढ़ या फिर सिटी पैलेस या जयपुर के अन्य घूमने के स्थानों के बारे में तो पढ़ ही लिया होगा। आज जानते है जयपुर के तोरण द्वार के बारे में। जब भी कोई व्यक्ति जयपुर एयरपोर्ट से जयपुर में प्रवेश करेगा तो तोरण द्वार जयपुर (Toran Dwar Jaipur) स्वागत के लिए हमेशा रहेगा। 

आज जयपुर ने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है। लोग इसे गुलाबी नगर के नाम से जानते है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में कई ऐसे किले और देखने योग्य स्थान है जिनका इतिहास कई 100 सालों पुराना है। 

जयपुर शहर की खूबसूरती और लोकप्रियता इतनी अधिक है की हजारों पर्यटक रोजाना जयपुर घुमने के लिए आते है। और यहाँ की मेहमान नवाजी का आनंद लेते है। आज जयपुर में पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार तोरण द्वार जयपुर (Toran Gate Jaipur) के बारे में। 

तो चलिए जानते है तोरण द्वार जयपुर (Toran Dwar Jaipur) के बारे में 

तोरण द्वार जयपुर सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में | Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

तोरण द्वार जयपुर सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में | Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

दोस्तों यदि आप जयपुर आए है या जयपुर में और आपने तोरण द्वार जयपुर (Toran Dwar Jaipur) नहीं देखा तो शायद आपने जयपुर की एक खुबसूरत और नायब जगह को देखने का अवसर गवा रहे है। कहते है की जयपुर आये और तोरण द्वार जयपुर (Toran Dwar Jaipur) नहीं देखा तो क्या देखा। 

जयपुर का इतिहास बहुत सालों पुराना है। जिसका अहसास आपको यहाँ के विशाल किले देखकर हो जायेगा। जयपुर के ये विशाल किले, अद्भूत इमारतें, जयपुर का पुराना बाजार, यहाँ की मेहमान नवाजी का एक अलग ही आंनंद है। 

जयपुर में हवामहल, जंतर-मंतर, आमेर का किला, नाहरगढ़ किला, सिटी पैलेस, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, रामबाग पैलेस, पत्रिका गेट पुराना जयपुर और भी कई जगहों पर आप घुमे होंगे। लेकिन क्या आपने तोरण द्वार (Toran Gate) घुमने गए है?

जिस तरह से जयपुर के आलिशान अद्भुत महल पर्यटकों की यातर में चार-चाँद लगाते है ठीक वैसे ही तोरण द्वार भी यही काम करता है। इस लेख में तोरण द्वार जयपुर की पूरी जानकारी (Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi) दी गयी है। 

तोरण द्वार जयपुर कहा स्थित है? Where is Toran Dwar Jaipur

तोरण द्वार जयपुर की खूबसूरती के बारे में जानने से पहले तोरण द्वार जयपुर (Toran Dwar Jaipur) कहाँ है? यह तो जान ले ताकि तोरण द्वार जयपुर घूमने में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। इस लेख को पूरा पढ़े क्योकि इसमें यह भी बताया गया है की किस समय आप तोरण द्वार जयपुर घूम सकते है?

तोरण द्वार, जयपुर एयरपोर्ट के नजदीक जवाहर सर्किल पर बना हुआ है। जब भी आप जयपुर एयरपोर्ट से जयपुर में प्रवेश करेंगे तो तोरण द्वार जयपुर (Toran Gate Jaipur) आपका हार्दिक स्वागत करेगा।

जयपुर में यह नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा, पढ़े और जाने

तोरण द्वार जयपुर का इतिहास || Toran Dwar Jaipur History In Hindi

तोरण द्वार जयपुर (Toran Gate Jaipur) देखने के बाद लगता है की यह सालों पुराना निर्माण है लेकिन यह हाल ही में बनाया है। Toran Gate Jaipur उद्घाटन 15 मार्च 2024 को हुआ था। तोरण द्वार (Toran Gate Jaipur) को बनाने में 2 सालों का समय लगा। 

तोरण द्वार जयपुर क्यों प्रसिद्द है? Why is Toran Gate Jaipur Famous?

तोरण द्वार जयपुर को हेरिटेज लुक में बनाया गया है। Toran Gate Jaipur को सफ़ेद संगमरमर के पत्थर से बनाया गया है। लगभग 216 सफ़ेद संगमरमर के खम्भों को खड़ा करके 42 खिड़कियों के आकार में तोरण द्वार का निर्माण किया गया है। 

34 फ़ीट उचाई और लगभग 341 फ़ीट लम्बाई वाले तोरण द्वार जयपुर को अनूप बरतरिया ने डिज़ाइन किया है। तोरण द्वार जयपुर को गेटवे ऑफ़ जयपुर या गेटवे ऑफ़ राजस्थान (Gatewe Of Rajasthan) भी कहते है। 

जयपुर के इस संग्रहालय में रखी है 3300 साल पुराणी मिस्र से लायी हुयी ममी

जयपुर के राजा का परिवार, जयपुर के इस महल में रहता है

तोरण द्वार को हेरिटेज लुक में बनाने के कारण यह पर्यटकों को लुभाता है। इसके साथ में वाल्किंग ट्रेक भी बनाया गया है। जो टहलने और सायकिलिंग के लिए है। यहाँ पर्यटकों के लिए बैठने के लिए भी जगह है। 

तोरण द्वार जयपुर घुमने वालों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है। इसके ठीक पीछे बगीचा भी है। 

तोरण द्वार, जयपुर आने वालों लोगों का राजशाही अंदाज में स्वागत करता है। जवाहर सर्किल घूमते समय पहले तोरण द्वार जयपुर आता है और इसके बाद पत्रिका गेट आता है।  

तोरण द्वार और पत्रिका गेट दोनों ही जयपुर घुमने वालों के लिये बहुत अच्छी जगह हैं। 

तोरण द्वार जयपुर फोटोज || Toran Dwar Jaipur Photos

Toran Dwar Jaipur Photos-Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi   Toran Dwar Jaipur Photos-Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

Toran Dwar Jaipur Photos-Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi   Toran Dwar Jaipur Photos-Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

Toran Dwar Jaipur Photos-Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi   Toran Dwar Jaipur Photos-Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

जयपुर के इस किले में राखी है एशिया की पहियों वाली सबसे बड़ी तोप

जयपुर का आलिशान बाग़ - जाने क्यों है बच्चों के साथ बड़ों की पहली पसंद

तोरण द्वार जयपुर घुमने का सही समय | Best time to visit Toran Dwar Jaipur

तोरण द्वार जयपुर घुमने के लिए शाम का समय सही है। क्योकि इस समय तोरण द्वार जयपुर पर लाइटिंग की जाती है जों इसको और भी खुबसूरत बनाती है। शाम के समय तोरण द्वार जयपुर घुमने के बाद पत्रिका गेट भी घुमा जा सकता है। शाम के समय यहाँ पर भी लाइटिंग की जाती है। 

जयपुर में घुमने के लिए कई स्थान है जिनको आप दिन में घूम सकते है लेकिन इन्ही स्तःनो को रात में घुमने पर आपको अलग अनुभव मिलता है। 

FaQ : तोरण द्वार जयपुर || Toran Dwar Jaipur

1. तोरण द्वार जयपुर कब घूमना चाहिए?

जब भी जयपुर घूमने की सूचि बनाओ तब उसमे एक दिन ज्यादा जोड़े तोरण द्वार जयपुर घूमने के लिए, क्योकि तोरण द्वार जयपुर के आसपास कई ऐसी जगह है जहाँ जाना आपकी जयपुर यात्रा में चार चाँद लगा देगा। 

2. जयपुर यात्रा कितने दिन में पूरी हो सकती है?

जयपुर यात्रा सामान्यत 4 से 5 दिन में पूरी हो जाएगी। लेकिन यदि आप यहाँ के राजशाही ठाट-बाट का आनंद लेना चाहते है तो 10 बहुत है। 

तोरण द्वार जयपुर सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में | Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi

निष्कर्ष : तोरण द्वार जयपुर || Toran Dwar Jaipur

आशा हैं दोस्तों आपको तोरण द्वार जयपुर सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में | Toran Dwar Jaipur Full Information In Hindi के बारे  दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी और पसंद भी आयी होगी। तो इस लेख को अपने सोशल मीडिया पर यारों-दोस्तों से साझा करें। और जयपुर यात्रा या इस लेख से सम्बंधित सवालों को निचे कमेंट में पूछे। 

आप हमारे Faceboook Page को Follow करके हमसे जुड़ सकते हैं। Click Here to Follow 

 इसे भी पढ़े  :- 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म